-वीमेंस और ग्रेजुएट कॉलेज के अलावा महिला कॉलेज चाईबासा में बीएड में फिजिक्स सब्जेक्ट की 10 से ज्यादा सीट्स वैकेंट

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल एक तरफ जहां बीएड एडमिशन के लिए हाय-तौबा मची रहती है वहीं दूसरी तरफ एक सब्जेक्ट ऐसा है जिसमें 10 से ज्यादा सीट्स खाली रह जाने की उम्मीद है। हालांकि सभी सीट्स वीमेंस कॉलेजेज में वैकेंट हैं इसलिए यहां गर्ल स्टूडेंट्स ही चाहिए। सिटी स्थित वीमेंस कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन और चाईबासा स्थित महिला कॉलेज में वेटिंग लिस्ट जारी होने के बाद भी फिजिक्स सब्जेक्ट में सीट्स खाली रह जाने के बाद केयू इसे इन सीट्स पर एडमिशन के लिए नया तरीका अपनाने की कोशिश में है। एक तो यह कि इसके लिए नोटिफिकेशन जारी होगा, दूसरा यह कि फ्रेश कैंडीडेट्स को भी एडमिशन का मौका मिलेगा और तीसरा कि केयू और आस-पास के एरिया से भी एप्लीकेशन मंगवाए जाएंगे। ये एप्लीकेशंस केयू हेड ऑफिस में ही भेजना होगा।

महिला कॉलेजेज में बीएड फिजिक्स की 10 से ज्यादा सीट्स खाली रह जा रही हैं। इसे देखते हुए केयू से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा। फ्रेश स्टूडेंट्स को भी अप्लाई करने का मौका मिलेगा।

- डॉ एके उपाध्याय, सीवीसी केयू

---------------

तीन सब्जेक्ट्स की वेटिंग लिस्ट हुई डिक्लीयर

-केयू में बीएड एडमिशन के लिए वेटिंग लिस्ट जारी की गई, को-ऑपरेटिव कॉलेज में 3 सब्जेक्ट्स की ही लिस्ट जारी हुई

-सभी बीएड कॉलेजेज में 21 तक होंगे वेटिंग लिस्ट के एडमिशन

कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के बीएड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए वेटिंग लिस्ट जारी कर दी गई है। लिस्ट यूनिवर्सिटी की साइट पर अवेलबल है। को-ऑपरेटिव कॉलेज के सिर्फ तीन सब्जेक्ट्स (केमिस्ट्री, कॉमर्स और फिजिक्स) के लिए ही वेटिंग लिस्ट डिक्लेयर किए जाने की वजह से कॉलेज में लिस्ट डिस्प्ले नहीं की गई। वोकेशनल कोर्स के को-ऑर्डिनेटर डॉ एके उपाध्याय का कहना था कि कुछ टेक्निकल फॉल्ट होने की वजह से को-ऑपरेटिव की पूरी लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड नहीं हो पाई है जिसे जल्दी ही ठीक कर लिया जाएगा। को-ऑपरेटिव कॉलेज में 13 सब्जेक्ट्स के 40 स्टूडेंट्स की वेटिंग लिस्ट जारी होनी है। जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज के लिए 66, गे्रजुएट कॉलेज के लिए 57 स्टूडेंट्स की वेटिंग लिस्ट जारी की गई है। वेटिंग लिस्ट के एडमिशन का लास्ट डेट 21 जुलाई तय किया गया है।

किसी टेक्निकल फॉल्ट की वजह से को-ऑपरेटिव कॉलेज के सभी सब्जेक्ट्स के लिए बीएड की वेटिंग लिस्ट डिक्लेयर नहीं हो पाई है। इसे जल्दी ही सही कर पूरी लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

- डॉ एके उपाध्याय, सीवीसी केयू