patna@inext.co.in

PATNA: लोकसभा चुनाव में शंातिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने में प्रशासन और पुलिस जुट गई है. शांति बहाल करने के लिए पुलिस ने हर बूथ से 10 लोगों वैसे लोगों को चिन्हित किया है जिनकी वजह से माहौल खराब हो सकता है. पुलिस ने पूरे पटना में अब तक करीब 32 हजार लोगों को चिन्हित किया है. इनके खिलाफ पुलिस ने धारा 107 से लगाया है. सभी को बकायदा बांड भरना होगा. ज्ञात हो कि आचार संहिता लगने के बाद चुनाव आयोग ने ये निर्देश दिया था कि हर थाना क्षेत्र में अपराधियों की सूची तैयार की जाए. इसके बाद पुलिस ने सूची तैयार की है. पुलिस हर बूथ पर पैनी नजर रख रही है. बूथ के पास एसएचओ रोज लोगों के साथ बैठक कर रहे हैं और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने की अपील कर रहे हैं.

जगह-जगह बनेंगे चेक प्वॉइंट

लोकसभा चुनाव के दौरान शांतिपूर्ण मतदात को लेकर सख्ती की गई है. सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि पटना जिले सटे दूसरे सभी जिलो के एंट्री प्वॉइंट को चेक प्वॉइंट बनाया जा रहा है. मतदान के दिन पटना जिले से सटे चारों तरफ के बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा. ताकि बाहरी लोग चुनाव को प्रभावित न कर सके.

सभी चौराहों पर होगी चेकिंग

सभी चौराहों पर पटना शहर से बाहर जाने वाले वाहनों और बाहर से पटना आने वाले वाहनों की सघन जांच की जाएगी. शराब, नगद राशि, आ‌र्म्स और पोस्टर, बैनर आदि की जांच की जाएगी. अगर ये सामान पाया जाता है तो विभिन्न धाराओं के तहत नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

40 अपराधियों पर सीसीए

चुनाव को देखते हुए लगातार कार्रवाई की जा रही है. पिछले दिनों जिले के 40 गंभीर अपराधियों के खिलाफ सीसीए की कार्रवाई की गयी. नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया. वहीं जिनके खिलाफ वारंट है, उनकी गिरफ्तारी करने के साथ ही अन्य अपराधियों की सूची भी तैयार की जा रही है. साथ ही वोटर्स के मन से डर दूर किया जा रहा है.