KANPUR: अगर आप नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन, मीटर या बिल सुधार के लिए परेशान हैं तो अब टेंशन ना लीजिए। ना ही केस्को ऑफिसर्स के चक्कर लगाइए। बल्कि सिर्फ भ्0 रुपए में अपनी टेंशन केस्को को ट्रांसफर कर दीजिए। जी हां, भ्0 रुपए के पोस्टल ऑर्डर के साथ कन्ज्यूमर ग्रीवांस रिड्रेसल फोरम में अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करा दें। फिर आप नहीं केस्को ऑफिसर्स आपकी समस्या हल कराने के लिए दौड़ेंगें। ये दावा फ्राईडे को सिटी आए विद्युत लोकपाल आरएस पांडेय ने किया। उन्होंने कहा कि फोरम में शिकायत रजिस्ट्रेशन कराने पर कन्ज्यूमर्स का ही फायदा है। इससे सस्ता और प्रभावी जस्टिस उसे मिलना मुश्किल है।

कन्ज्यूमर के पक्ष में फैसला

फ्राईडे को विद्युत लोकपाल ने केस्को में लगाई गई अदालत में 7 केसेज की खुद सुनवाई की। उन्होंने बताया कि सीजीआरएफ में दर्ज केसेज के जवाब लगाने की जिम्मेदारी उस डिवीजन के एक्सईएन की है। अगर फ् बार मौका देने के बाद भी जवाब नहीं लगाया जाता है तो फोरम का स्पष्ट आदेश दे दिया कि कन्ज्यूमर के पक्ष में फैसला दे दे। फिर केस्को के पास दो ही विकल्प रह जाते है या तो फैसले पर अमल करे या फिर डिसीजन के खिलाफ विद्युत लोकपाल के यहां अपील करे। उन्होंने ख् केस में फैसला सुरक्षित कर लिया गया है। भ् केस में डेट दी गई है।

पेनाल्टी कटेगी सैलरी से

सीजीआरएफ में हुए फैसले के इम्प्लीमेंटेशन पर लापरवाही बरतने वाले ऑफिसर को भी बख्शा नहीं जाएगा। उस पर पेनॉल्टी लगाई जाएगी। पेनॉल्टी ऑफिसर की सैलरी से ही काटी जाएगी। इससे एडवर्स एंट्री के तौर पर लिया जाता है, जिससे ऑफिसर को प्रमोशन पाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

जमकर लगाई क्लॉस

कन्ज्यूमर ग्रीवांस एंड रिड्रेसल फोरम के प्रचार प्रसार और उसके मैसेज इलेक्ट्रिसिटी बिल व केस्को कैश काउन्टर पर न लिखवाने पर विद्युत लोकपाल ने केस्को ऑफिसर्स की क्लास ली। लोकपाल ने जल्द से जल्द बिल व कैश काउन्टर पर मैसेज लिखवाने के अलावा केस्को मुख्यालय में कन्ज्यूमर ग्रीवांस रिड्रेसल फोरम व अन्य जानकारी सहित बोर्ड लगाने का फरमान दिया।

लोग काटते रहते हैं चक्कर

इस समय सबसे ज्यादा लोग नए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन और मीटर लगवाने के लिए परेशान हैं। कई लोग तो इसी वजह से बिजलीचोरी के फंदे में भी फंस चुके हैं। वहीं एक-एक साल से खराब मीटर बदलने के लिए पैसा जमा करने के बावजूद भी मीटर नहीं बदले जा रहे हैं। इसकी वजह से केस्को द्वारा जारी किया जा रहा बिल भारी पड़ रहा है। इनके अलावा गलत बिजली के बिलों, वोल्टेज प्रॉब्लम, पॉवर कट आदि की शिकायतों को लेकर हर रोज ब्0 से भ्0 लोग केस्को के कन्ज्यूमर सर्विस सेंटर पर पहुंच रहे हैं। केस्को ऑफिसर्स के समस्या हल न करने पर लोग तहसील दिवस में पहुंचकर भी शिकायत करते हैं। चीफ मिनिस्टर तक समस्याओं की गूंज पहुंच चुकी है।

'अवकाश के दिनों को छोड़कर सीजीआरएफ में किसी भी दिन परिवाद दर्ज कराया जा सकता है। ट्यूजडे व फ्राईडे को इनकी सुनवाई होती है.'

-जसमीर सिंह, सेक्रेटरी, सीजीआरएफ

'-विद्युत लोकपाल ने जो निर्देश दिए थे, उन्हें जल्द ही पूरा कराया जाएगा.'

- आरडी पांडेय, मीडिया प्रभारी, केस्को

ये दिए फरमान

- केस्को मुख्यालय के अलावा हर महीने में कम से कम एक बार अन्य जगह कन्ज्यूमर ग्रीवांस रिड्रेसल फोरम लगाई जाएं।

-केस्को मुख्यालय में फोरम व केसेज की सुनवाई की जानकारी के बोर्ड लगाएं जाएं।

- इलेक्ट्रिसिटी बिल के पीछे कन्ज्यूमर ग्रीवांस एंड रिड्रेसल फोरम से संबंधित मैसेज प्रिन्ट कराए जाएं।

- केस्को के सभी कैश काउन्टर्स पर फोरम से संबंधित सूचनाएं लिखवाई जाएं।

-फोरम में दिए फैसलों की जानकारी मीडिया को दी जाएं। जिससे लोगों को फोरम की जानकारी हो और विश्वास बढ़े।

इन मामलों की होती है सुनवाई

-बिलिंग एरियर्स

-मीटरिंग

-न्यू कनेक्शन

-परमानेंट डिस्कनेक्शन

-लोड रिडक्शन, इनहेंसमेंट

-क्वालिटी ऑफ पॉवर सप्लाई आदि

इन मामलों की नहीं होती है सुनवाई

-विद्युत अनियमितता(धारा क्ख्म्)

-विद्युत चोरी( धारा क्फ्भ्)

-इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन काटने के बाद जोड़ना( धारा क्फ्8)

इस तरह फोरम में दर्ज कराएं मामला

-केस्को मुख्यालय में सिंगल विन्डो के एक तरफ स्थित कन्ज्यूमर ग्रीवांस रिड्रेसल फोरम का ऑफिस है।

-हॉलीडेज के अतिरिक्त किसी भी दिन केस्को से जुड़ी समस्याओं से परेशान व्यक्ति परिवाद दर्ज करा सकते हैं।

-अपनी लिखित शिकायत के साथ संबंधित कागजात भी लगाएं

-परिवाद दाखिल करते समय भ्0 रुपए का पोस्टल ऑर्डर सचिव विद्युत उपभोक्ता व्यथा निवारण फोरम के नाम से लगाएं