- निगम मुख्यालय के त्रिलोकी हाल में होगा सदन

- लंबित विकास कार्यों के मुददों को लेकर मेयर का घेराव करेंगे पार्षद

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: नगर निगम के सदन में पार्षद लटके विकास कार्यो के मुद्दे पर हंगामा कर सकते हैं. पार्षद सदन को पुराने लखनऊ के कई क्षेत्रों में सीवेज लाइन ना डालने व नियमित सफाई ना होने, बंद स्ट्रीट लाइटें और सड़क निर्माण के मुद्दे पर घेरेंगे. सदन में कार्यकारिणी के रिटायर छह सदस्यों के स्थान पर नये सदस्यों का चुनाव किया जाएगा.

सीवेज से संबंधित मुददे पर बहस

लालबाग के नगर निगम मुख्यालय में सदन की तैयारियां को फाइनल टच दिया गया. संडे को निगम के त्रिलोकी नाथ हॉल में मेयर डॉ दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में सदन होगा. सदन लंबित होने से विकास कार्य प्रभावित हुए हैं. अधूरे कार्यो से नाराज पार्षद अपने वार्डो में लटके कार्यो के मुद्दे पर सदन को घेरने की तैयारी कर रहे हैं. मालवीय वार्ड की पार्षद ममता चौधरी ने वार्ड में कई बार क्षेत्रीय अफसरों को पेयजल की लाइन में लीकेज की समस्या बताई, लेकिन 20 हजार से ज्यादा लोगों को प्रभावित करने के बाद भी दुरुस्त नहीं हुई. इसके साथ अन्य वार्डो में सीवेज सफाई से जुड़ी शिकायतों का निस्तारण न होने से नाराजगी बढ़ी हैं. ऐसे में संडे को होने वाले सदन में मेयर डॉ दिनेश शर्मा को मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है.

निगम की ओर से भेजे जाने वाले प्रस्ताव

1. कैटिल कैचिंग डिपार्टमेंट ने डेड जानवरों को उठाने का प्रस्ताव भेजा है, जिससे एजेंसियां निगम के किसी भी जोन से डेड जानवरों को उठा सकती हैं. इसका कांट्रेक्ट 25 लाख का है. निगम में रजिस्टर्ड एजेंसियां ही इसमें भागेदारी कर सकती हैं.

2. पारा में निगम की ओर से बहुमंजिला अपार्टमेंट का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन इसके निर्माण में कई निजी लोगों की जमीनें आ रही हैं, जिन्हे एक्सचेंज कर निगम लोगों को देगा. खसरा संख्या 2841 में 7 भवन हैं, जिन्हें निगम की जमीन खसरा संख्या 2746 में दिया जाएगा.

- अपार्टमेंट के निर्माण में पांच से छह हजार लोगों को आवास ा प्रस्ताव

मिनट टू मिनट

अधिवेशन की स्टार्टिग 11 बजे

नॉमिनेशन 11 से 11.10 बजे तक

नामिनेशन वापसी 11.10 से 11.20 बजे तक

निर्वाचन 11.20 से 11.25 बजे तक

सदन स्थगित 11.25 से 1 बजे तक

वोटिंग 1.15 से 3.00 बजे तक

काउंटिंग 3.15 बजे से

रिजल्ट 3.15 के बाद

ये हैं रिटायर्ड कार्यकारिणी सदस्य

रिटायर्ड कार्यकारिणी में भाजपा के राजेश मालवीय, हरशरण दास गुप्ता, दीपांजलि सिंह व सपा के मोहम्मद चांद सिद्दीकी, अभय प्रताप सिंह गुड्डू और कांग्रेस के मुकेश सिंह चौहान आदि शामिल हैं.

ये होंगे नई कार्यकारिणी शामिल

नयी कार्यकारिणी के सदस्यों में भाजपा के सुरेश अवस्थी, अखिलेश गिरी, सरदार लखविंदर सिंह व सपा के अजय अवस्थी बंटी, मो. सलीम व कांग्रेस के प्रदीप कन्नौजिया आदि शामिल हैं.

कोट

सदन में जनता से जुड़े कई विकास कार्यों को उठाएंगे, जो पिछड़ गये हैं. जैसे पेयजल लीकेज, पुराने लखनऊ कई इलाकों में सीवेज की लाइनों को ना डाला जाना. अमृत योजना में सीवेज लाइनें डालने का आश्वासन दिया गया, लेकिन अभी तक नहीं डाली गयीं. इसको भी सदन में उठाएंगे.

ममता चौधरी, कांग्रेस पार्षद दल

सदन लंबित होने से वार्डो में विकास कार्य पहले की अपेक्षा कम हुए हैं. चढ़ी देनदारी को निगम कम नहीं कर पाया है. अधिकारियों की लापरवाही से पार्षदों के पास सदन का एजेंडा तक नहीं पहुंचा हैं, जबकि अधिकारी मेयर की अनुमति के बाद एजेंडा भेजने की बात कह कर पल्ला झाड़ रहे हैं.

यावर हुसैन रेशू, सपा पार्षद दल व नेता प्रतिपक्ष

सदन में भाजपा की ओर से कार्यकारिणी के तीन सदस्यों का चुनाव होगा, जिनके नामों की घोषणा कर दी गयी है. मेयर की अनुमति से क्षेत्र की समस्या से जुड़े प्रस्ताव रखे जाएंगे.

रमेश कपूर बाबा, भाजपा पार्षद दल