- श्रद्धालुओं की सहायता के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट ने खोला कॉल सेंटर

- गांधी मैदान में बनी टेंट सिटी की बुकिंग क्लोज

PATNA : प्रकाशोत्सव के मुख्य समारोह के लिए गांधी मैदान में बनाया जा रहा दरबार हॉल का पंडाल फायर प्रुफ है। पंडाल को फायर प्रुफ बनाने के लिए उस पर एंटी फायर केमिकल का यूज किया जा रहा है। फ् जनवरी को गुरु ग्रंथ साहिब को पटना सिटी से गांधी मैदान के दरबार हॉल में ही रखा जाएगा। इस कारण भ् जनवरी का मुख्य समारोह यहीं होगा। गांधी मैदान के दरबार हॉल में एक साथ ख्भ् हजार श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था होगी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पंडाल को फायर प्रुफ बनाया गया है। टेंट सिटी और तीनों लंगर हॉल को भी फायर प्रुफ किया गया है। अगर शॉर्ट सर्किट या फिर किसी दूसरी वजह से आग लगती भी है तो फायर प्रुफ होने की वजह से ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

- कैंपस में है फायर ब्रिगेड की युनिट

समारोह के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी या आग लगने की घटना गांधी मैदान कैंपस में होती है तो प्रशासन ने उससे भी तुरंत निपटने का इंतजाम कर रखा है। कैंपस में ही फायर ब्रिगेट की दो युनिट तैनात कर दी गई है। दोनों युनिट पूरे ख्ब् घंटे कैंपस में ही तैनात रहेगी।

- फुल हुआ टेंट सिटी

गांधी मैदान में बने टेंट सिटी की बुकिंग पूरी हो गई है। इस टेंट सिटी में क्7 हजार क्म्8 लोग एक साथ ठहर सकते हैं। ब्लॉक के हिसाब से टेंट सिटी को बनाया गया है।

- तो महसूस नहीं होगी ठंड

चाहे कीतनी भी ठंड क्यों न हो, टेंट सिटी में ठहरने वाले श्रद्धालुओं को ठंड महसूस नहीं होगी। क्योंकि बिहार सरकार ने इस बात का पूरा ख्याल रखा है। श्रद्धालुओं के सोने के लिए बेड, तकिया और ओढ़ने के लिए कंबल का इंतजाम तो है ही। साथ ही हर ब्लॉक में गर्म हवा के लिए ब्लोअर लगाए गए हैं। सरकार ने श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ध्यान रखा है।

- तैयार है स्पो‌र्ट्स एरिया

कैंपस में स्पो‌र्ट्स एरिया भी तैयार किया गया है। जहां एक साथ ब् हजार श्रद्धालू तमाम कलाबाजियों को बैठकर देख सकेंगे। इस जगह पर घोड़ दौड़ भी होगा।

- एक साथ क्0 लोगों को दी जा रही है जानकारी

एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से कॉल सेंटर खोला गया है। इस कॉल सेंटर में फोन कॉल अटेंडेंड करने के लिए दो मेन लाईन और 8 लूप लाईन की व्यवस्था की गई है। इस कारण कॉल सेंटर एक बार में क्0 इनकमिंग कॉल को रिसिव किया जा रहा है और देश-विदेश कॉल करने वाले लोगों को जानकारी मुहैया कराई जा रही है।