RANCHI: भोपाल जेल से फरार होने के बाद रविवार देर रात एनकाउंटर में मारे गए सिमी के सभी आठ आतंकियों का सरगना अबु फैजल का रांची से भी कनेक्शन रहा है। क् अगस्त, ख्0क्ब् को वह जब बड़ोदरा जेल से भागा, तो ओडि़शा में बैंक डकैती को अंजाम देकर झारखंड पहुंचा। यहां पटना के गांधी मैदान में नरेंद्र मोदी की सभा में बम विस्फोट में शामिल रांची स्थित सीठियो के आंतकियों से मिलने अबु फैजल पहुंचा था। इसके बाद मध्य प्रदेश चला गया, जहां उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

जमशेदपुर का आतंकी कनेक्शन

सोनारी पुलिस ने पकड़ा था मिलिट्री कैंप में घुसते

क्997 में जमशेदपुर की सोनारी पुलिस ने मिलिट्री कैंप में घुसते समय ओडि़शा निवासी अलाउद्दीन को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया था। उसने पूछताछ में खुद को जमात का सदस्य बताया था। उसके गांव के कई लोग पाकिस्तान जाकर आतंकी कैंप में ट्रेनिंग ले चुके हैं। सोनारी पुलिस ने सिर्फ आ‌र्म्स एक्ट का मामला दर्ज कर उसे जेल भेजा था। बाद में वह छूट कर गायब हो गया।

दिल्ली ब्लास्ट के आरोपी ने टाटा में सीखी थी ड्राइविंग

वर्ष ख्00फ् में दीपावली के समय दिल्ली के अंसल प्लाजा में बम ब्लास्ट हुआ था। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने लश्कर ए तोइबा के आतंकी मो शाहनवाज को मुठभेड़ में मार गिराया था। शाहनवाज की पॉकेट से जमशेदपुर के जिला परिवहन कार्यालय से जारी ड्राइविंग लाइसेंस बरामद किया गया था। पड़ताल में यह बात सामने आई थी कि शाहनवाज ने कई माह तक मानगो के रोड नंबर क्फ् में रह कर जमशेदपुर में ड्राइविंग सीखी थी।

लश्कर के आतंकी का सहयोगी जमशेदपुर से अरेस्ट

ख्00ब् में कोलकाता पुलिस ने लश्कर ए तोइबा से संबंध रखने के आरोप में आजाद नगर निवासी तारिक अख्तर को गिरफ्तार किया था। उसकी निशानदेही पर आजाद नगर के कुली रोड से नूर मोहम्मद गिरफ्तार किया गया, जिसके घर से पुलिस ने विस्फोटक, आतंकी साहित्य और सीडी बरामद किया था। हालांकि दोनों बाद में कोर्ट से बरी हो गए। नूर मोहम्मद ने पूछताछ में खुलासा किया था कि आजाद नगर का सलाउद्दीन कई युवकों का पासपोर्ट लेकर अपने पास रखा है, जिन्हें वह आतंकी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान ले जाने वाला था।

मुंबई ट्रेन ब्लास्ट के आंतकी टाटा में रहे थे

ख्007 में मुंबई की लोकल ट्रेन में सीरियल ब्लास्ट करने वाले आतंकियों में से आसिफ के जमशेदपुर के टेल्को में कई दिनों तक रहने की सूचना मिली थी। गिरफ्तारी के पूर्व वह यहां से भाग निकला और कोलकाता से पकड़ा गया था।

अब्दुल सामी भी जमशेदपुर में धराया

वर्ष ख्0क्ब् में कोलकाता पुलिस ने बांग्लादेश के आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन का सदस्य होने के आरोप में जाकिर नगर में छापामारी कर शीश मोहम्मद को गिरफ्तार किया था, हालांकि बाद में वह जांच में निर्दोष निकला था। कटक निवासी अब्दुल रहमान कटकी की गिरफ्तारी के बाद जमशेदपुर के कई युवकों के अल कायदा कनेक्शन की बात सामने आ रही थी, जिसके बाद धतकीडीह निवासी अब्दुल सामी को गिरफ्तार किया गया।