- बिजनौर ब्लास्ट के आतंकियों पर गहरा रहा शक

- फरवरी में उड़ीसा के राउरकेला से पकड़े गये थे तीन आतंकी

- बिजनौर में ली थी पनाह, स्थानीय मददगारों की तलाश तेज

LUCKNOW: जब किसी से कोई दुश्मनी नहीं तो आखिर किसने तंजील अहमद को मारा? यह सवाल एनआईए के साथ यूपी एटीएस के लिए भी मुसीबत का सबब बन चुका है। जिस पेशेवराना तरीके से उन्होंने एनआईए के डिप्टी एसपी की हत्या की, उससे आतंकियों पर शक गहराना लाजिमी है। ताबड़तोड़ गोलियां बरसाने के बाद जब हत्यारों को यकीन हो गया कि उनका टारगेट दम तोड़ चुका है तभी उन्होंने घटनास्थल छोड़ा। घटना में ऑटोमैटिक हथियारों का इस्तेमाल आतंकी संगठनों अथवा किसी बड़े गिरोह की ओर इशारा कर रहा है।

तीन टीमें गठित, मुकदमा दर्ज

डिप्टी एसपी तंजील की हत्या की जांच के लिए तीन टीमें गठित की गयी है। तीनों टीमें तीन पहलुओं पर काम कर रही है। पहला, तंजील की किनसे दुश्मनी थी। दूसरा, तंजील की मौत से किसको फायदा हो सकता था। तीसरा, आतंकियों की हिट लिस्ट में कहीं तंजील तो नहीं था। तीनों पहलुओं की गहन जांच के लिए स्थानीय पुलिस के अलावा सुरक्षा एजेंसियों ने बिजनौर में ठिकाना बना चुके आईएम के आतंकियों के स्थानीय सम्पर्को को फिर से खंगाला जा रहा है। एनआईए के आईजी के नेतृत्व में टीमें बिजनौर के अलावा दिल्ली में भी तंजील के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां जुटाने में जुट गयी है। घटना की एफआईआर स्योहारा थाने में दर्ज करा दी गयी है जिसमें दो अज्ञात हमलावरों का जिक्र है। पश्चिमी उप्र के तमाम आपराधिक गिरोह और शार्प शूटर भी सुरक्षा एजेंसियों के राडार पर आ चुके है।

आईएम और सिमी पर किया काम

एनआईए के सूत्रों की माने तो तंजील अहमद पिछले कुछ सालों से इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) और प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के आतंकियों के खिलाफ जांच कर रहे थे। मध्य प्रदेश की खंडवा जेल से भागे आईएम के छह आतंकियों द्वारा बिजनौर में किये गये ब्लास्ट की जांच भी तंजील ने की थी। बाद में इनमें से दो आतंकी मारे गये, जबकि चार को विगत 17 फरवरी में उड़ीसा के राउरकेला से गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में तीनों ने बताया था कि वे बम धमाके करने की योजना बना रहे थे। वहीं डीआईजी रेंज सहारनपुर ओमकार सिंह ने तंजील के घर जाकर उनके परिजनों से मिले और घटना से जुड़े तमाम पहलुओं के बारे में पूछताछ की। फिलहाल परिजनों ने किसी से दुश्मनी होने से इंकार किया है।