नए वीडियो में आया सामने
आतंकी संगठन ISIS ने हाल ही में नया वीडियो जारी किया है। वीडियो में ISIS के आतंकी ब्रिटेन को धमकी देते नजर आ रहे हैं। ब्रिटने की मीडिया के मुताबिक धमकी देने वाले लोगों में भारतीय मूल का ब्रिटिश हो सकता है। इस शख्स का नाम सिद्धार्थ धर है जिसे अबु रुमायसाह के नाम से भी जाना जाता है। सिद्धार्थ धर की बहन ने बताया कि 10 साल पहले उसका भाई हिंदू से मुसलमान बन गया था। धर की बहन कोनिका ने कहा, 'मेरे जेहन में सिद्धार्थ की तब की यादें हैं जह हम बच्चे या टीनएजर्स थे। वह बहुत अच्छा लड़का था। मुझे पता है कि लोग विश्वास नहीं करेंगे लेकिन यह सच है।'

पत्‍नी ने बनाया कट्टर मुस्‍लिम

खूंखार आईएस के ब्रिटिश कट्टरपंथी की एक तस्वीर सामने आई है। इस नकाबपोश जल्लाद को 'न्यू जिहादी जॉन' करार दिया जा रहा है। सिद्धार्थ रैली में चौधरी के साथ था। यह सभी ग्रोवनर स्क्वेयर पर US एंबेसी के बार 9/11 हमले की दसवीं बरसी पर प्रदर्शन कर रहे थे। सिद्धार्थ और चौधरी, दोनों ही इस रैली में सफेद लिबास में थे। ये दोनों अन्य लोगों के साथ प्रदर्शन कर रहे थे। इस्लामिक अतिवादियों ने इस प्रदर्शन का नाम 'मुस्लिम अंगेस्ट क्रूसेड्स' (MAC) दिया था। MAC की स्थापना अबु असदुल्लाह ने की थी। धर मुस्लिम महिला आइशा से शादी के पहले तक हिंदू था। कहा जा रहा है कि उसकी मुस्लिम पत्नी ने ही उसे अतिवादी बनाया। धर के पड़ोसी ने बताया कि उसकी पत्नी ने ही उसे कट्टर इस्लाम बनाया।बता दें कि धर को एक विडियो में ब्रिटिश जासूस की हत्या करते देखा गया है। इस वीडियो में वह अंग्रेजी में बातें कर रहा है। माना जा रहा है कि ब्रिटिश जिहादी बंदूकधारी धर आईएस जॉइन करने सीरिया गया था। 2014 में पुलिस ने उसे बेल पर रिहा किया था।

पहले पेरिस, फिर सीरिया
सिद्धार्थ धर की बहन कोनिका धर ने वीडियो की अवाज को अपने भाई की आवाज की तरह बताया है। हालांकि कोनिका का अब भी मानना है कि वह उसका भाई नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि, 'यदि वह मेरा भाई ही है तो मैं बुरी तरह से हैरान हूं।धर को सितंबर 2014 में अरेस्ट किया गया था। तब वह मुस्लिम धर्मगुरु अंजेम चौधरी के ही साथ था। अंजेम चौधरी का कनेक्शन प्रतिबंधित ग्रुप अल मुहाजिरौन से है। धर फिलहाल ब्रिटेन से फरार है। बेल मिलते ही धर अपनी बीवी और बच्चों के साथ बस लेकर पेरिस चला गया था। इसके बाद वह पेरिस से सीरिया चला गया।

inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk