RANCHI: प्रतिबंधित संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन के गिरफ्तार कुख्यात आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी से पूछताछ करने झारखंड एटीएस की टीम दिल्ली जाएगी। कुरैशी पर झारखंड में आइएम व सिमी का स्लीपर सेल बनाने का भी आरोप है। पूर्व में रांची से गिरफ्तार आतंकी हैदर अली सहित अन्य को कुरैशी ही लेकर केरल गया था, जहां इन्हें आतंक की ट्रेनिंग दी गई थी। झारखंड से दिल्ली जा रही एटीएस की टीम राज्य में आतंकियों के स्लीपर सेल की जानकारी लेगी। गौरतलब हो कि पिछले दिनों दिल्ली में गिरफ्तार आतंकी कुरैशी दिल्ली, अहमदाबाद और बेंगलुरु में हुए ब्लास्ट में भी शामिल था। 2006 में मुंबई में ट्रेन ब्लास्ट का भी कुरैशी को संदिग्ध माना जाता है। अब्दुल सुभान कुरैशी साल 2008 में गुजरात में हुए सीरियल धमाकों का मास्टर माइंड बताया जा रहा है।

नेपाल में इंग्लिश टीचर बन गया था

आतंकी सुभान पिछले कई सालों से नेपाल में रह रहा था। वह बिहार के रक्सौल के रास्ते नेपाल में घुसा और वहीं रहने लगा। नेपाल में आतंकी सुभान कुरैशी अंग्रेजी के टीचर के रूप में काम कर रहा था। इसके बाद सुभान फर्जी दस्तावेजों के जरिए विदेश गया था।

वेश बदलने में माहिर है लादेन

कुरैशी को बम का एक्सपर्ट माना जाता है, ऐसी भी खबरें उसे लेकर समाने आई है कि उसने बेंगलुरू और हैदराबाद की टॉप आईटी कंपनियों के साथ काम भी किया था। अब्दुल कुरैशी को भारत का ओसामा बिन लादेन कहा जाता था, यह अपना वेश बदलने में मास्टर था। इसी के चलते इसने कई बार पुलिस को गच्चा दिया।