टेस्ला कार ने अपनी मोबाइल ऐप में लॉन्‍च किया कार की स्‍पीड लिमिट सेट करने का फीचर

कानपुर। दुनिया भर में हाइब्रिड कारों के लिए मशहूर अमेरिकन कंपनी टेस्ला ने हाल ही में अपनी कारों के लिए बनाई गई खास ऐप में 'स्‍पीड लिमिट मोड' नाम का एक ऐसा फीचर जोड़ा है। जिसके द्वारा कार ओनर अपनी कार की स्‍पीड लिमिट को पूरी तरह से सेट करके कंट्रोल कर सकते हैं। डेलीमेल के मुताबिक टेस्‍ला के मोबाइल ऐप के अपडेटेड वर्जन 3.4.1 में कंपनी ने यह नया फीचर एड किया है। इस ऐप द्वारा यूजर्स अपने स्‍मार्टफोन से ही घर के भीतर बैठकर अपनी कार की मैक्सिमम और मिनिमम स्‍पीड को सेट कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि ऐसा करने के बाद उस कार को कोई भी दूसरा व्‍यक्ति सेट की गई स्‍पीड लिमिट से ज्‍यादा तेज गति से नहीं चला सकेगा। इसका फायदा यह होगा कि ऐसे में कार के एक्‍सीडेंट की संभावना बहुत कम हो जाएगी।

इस मोबाइल ऐप से कार की स्‍पीड पर लगेगी लगाम,ये हैं साइंस का कमाल


सिर्फ 70 मील की स्‍पीड की बजाय अब 50 से 90 मील की स्‍पीड कर सकेंगे सेट

इनगैजेट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि टेस्‍ला ने कार की स्‍पीड लिमिट को सेट करने वाला वैलेट फीचर पहले ही अपनी ऐप में लॉन्‍च कर दिया था। पर इस नए अपग्रेड के बाद अब कार ओनर अपनी कार की मिनिमम और मैक्सिमम स्‍पीड दोनों की लिमिट सेट कर सकते हैं। फिलहाल कंपनी की ऐप से कार की स्‍पीड लिमिट को 50 से 90 मील प्रतिघंटा के बीच सेट किया जा सकता है। ऐसा करके कार ओनर अपने बच्‍चों या फैमिली मेंबर्स द्वारा ओवर स्‍पीड ड्राइविंग करने को रोक सकते हैं।


कार की स्‍पीड लिमिट सेट करने वाली दुनिया की पहली कंपनी नहीं है टेस्‍ला

बता दें कि कार की स्‍पीड लिमिट को दूर बैठकर सेट करने की सुविधा देने के मामले में टेस्‍ला दुनिया की पहली कंपनी नहीं है। इससे पहले Corvette कार कंपनी ने भी अपनी कार में ऐेसी ही सुविधा दी थी। साथ ही उसने अपनी कार में परफॉर्मेंस डेटा रिकॉर्डर भी लगाया था, ताकि कार ओनर के अलावा कोई दूसरा अगर कार ड्राइव करे तो पता किया जा सके कि उसने कार कब और कहां कितनी स्‍पीड पर चलाई।

स्‍मार्टफोन के लिए आ गया एसी! जो फोन की कूलिंग के साथ बढ़ाता है उसकी बैट्री लाइफ

अब पहले से रिकॉर्ड वीडियो भी YouTube पर कर सकेंगे लाइव स्‍ट्रीम, जानिए यह कैसे होगा?

Technology News inextlive from Technology News Desk