पहली पाली की परीक्षा के दौरान व्हाट्सएप पर वायरल हुआ पेपर

जांच में सामने आयी किसी सिरफिरे की शरारत, एक साल पुराना था पेपर

ALLAHABAD: परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए आवश्यक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2016 का आयोजन रविवार को प्रदेशभर में हुआ। परीक्षा को लेकर विशेष सतर्कता रही, लेकिन इसी बीच अचानक एक पेपर व्हाट्सएप पर वायरल होने की खबर मिली। इससे हड़कंप मच गया। थोड़ी ही देर में पूरे प्रदेश में यह खबर फैल गयी। व्हाट्सएप पर वायरल पेपर को तेजी से शेयर किया जाने लगा। इधर पेपर लीक की सूचना मिलते ही सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में भी हड़कंप मच गया। व्हाट्सएप पर शेयर किए जा रहे पेपर की जांच शुरू कर दी गई।

वायरल पेपर टीईटी 2015 का

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने तुरंत एक टीम को पेपर की जांच के लिए लगा दिया। इससे कुछ ही देर में हकीकत खुलकर सामने आ गयी। जांच में पता चला कि व्हाट्सएप पर जो पेपर वायरल हो रहा था वह लास्ट इयर दो फरवरी को आयोजित टीईटी 2015 का पेपर था। किसी शरारती तत्व ने परीक्षा के दौरान हंगामा खड़ा करने के लिए इसे व्हाट्सएप पर वायरल कर पेपर लीक का माहौल क्रिएट किया।

यह किसी की शरारत थी। परीक्षा का माहौल बिगाड़ने के लिए यह शरारत की गयी। जांच में पाया गया कि व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा पेपर टीईटी 2015 परीक्षा का था। पेपर आउट होने या लीक होने की बात पूरी तरह से अफवाह है।

नीना श्रीवास्तव, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी