सर्वर में सुधार ने बनाया टीईटी रजिस्ट्रेशन का नया रिकार्ड

आखिरी दिन शाम तक 22 लाख से अधिक ने कराया रजिस्ट्रेशन

ALLAHABAD: सूबे में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में पिछले कई दिनों से सर्वर की मार से प्रतियोगी परेशान थे। ऐसे में शासन ने आवेदन के लिए तीन दिन का समय बढ़ाया। इसका लाभ उठाते हुए प्रतियोगियों ने रजिस्ट्रेशन में अब तक का रिकार्ड बना दिया। आखिरी दिन शाम छह बजे तक 22 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके थे। पिछले साल ये संख्या लगभग 15 लाख थी।

13 लाख से अधिक फाइनल आवेदन

टीईटी के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन के साथ ही साथ फीस जमा कर फाइनल आवेदन करने वाले प्रतियोगियों की संख्या में भी गजब का इजाफा हुआ है। पिछले साल के मुकाबले इस बार फाइनल आवेदन में भी बड़ा अंतर देखने को मिला है। लास्ट इयर फाइनल आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 9 लाख के करीब थी। इस बार रविवार शाम छह बजे तक फाइनल आवेदन करने वाले प्रतियोगियों की संख्या 13,02,067 पहुंच गई थी। हालांकि अभी फीस जमा करने के लिए प्रतियोगियों के पास सोमवार शाम तक का समय है। अधिकारी उम्मीद लगा रहे हैं कि फाइनल आवेदन 15 लाख के करीब पहुंचेगा।

24 घंटे में छह लाख आवेदन

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि सर्वर ठीक होने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। शनिवार की शाम छह बजे से रविवार की शाम छह बजे तक फीस जमा करने वाले प्रतियोगियों की संख्या 6 लाख से अधिक हुई है। इस बार ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन करने वाले प्रतियोगियों की संख्या ने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। इसके पहले टीईटी के लिए इतनी बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन और आवेदन नहीं हुए थे।

फैक्ट फाइल

- अंतिम दिन शाम छह बजे तक आन लाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले प्रतियोगियों की फाइनल संख्या 22,77,558

- लास्ट इयर फाइनल रजिस्ट्रेशन करने वाले प्रतियोगियों की संख्या करीब 15 लाख

- रविवार की शाम छह बजे तक फीस जमाकर करके फाइनल आवेदन करने वाले प्रतियोगियों की संख्या 13,02,067

- लास्ट इयर फाइनल आवेदन करने वाले प्रतियोगियों की कुल संख्या करीब 9 लाख

फीस जमा करने के लिए प्रतियोगियों के पास 8 अक्टूबर तक का समय है। ऐसे में फाइनल आवेदन करने वाले प्रतियोगियों की संख्या में अभी और इजाफा होने की पूरी संभावना है।

अनिल भूषण चतुर्वेदी

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी