- टीईटी कैंडीडेट्स के लिए कदम-कदम पर आ रहे सरकारी रोड़े

- सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद भर्ती प्रक्रिया में आ रही मुश्किलें

- वेबसाइट ओपन न होने से कैंडीडेट्स को मालूम ही नहीं चल रहा कहां की है गलती

- गलती सुधरवाने के लिए 15 जुलाई तक का ही समय है कैंडीडेट्स के पास

LUCKNOW: टीईटी सरकार के साथ-साथ कैंडीडेट्स के लिए भी पनौती साबित हो रहा है। कोर्ट के आदेश का पालन का वक्त आया तो अब वेबसाइट ही झिला रही है। कुल मिलाकर टीईटी न हुआ, कंडीडेट्स के लिए सिरदर्द हो गया है। एक मुसीबत खत्म होती है कि दूसरी परेशानी मुंह बाये खड़ी रहती है। पहले भर्ती को लेकर सरकार और कोर्ट के बीच मामला झूलता रहा। डेढ़ साल की कशमकश के बात अब प्रक्रिया शुरू हुई है भर्ती की। टीईटी के लिए जिस वेबसाइट का लिंक दिया गया है वह या तो ओपन ही नहीं हो रहा है या फिर ओपन होने के बाद इंफॉर्मेशन एक्सेप्ट नहीं कर रहा है।

और कितना करना पड़ेगा इंतजार

गवर्नमेंट की ओर से एक सूचना जारी कर टीईटी अभ्यर्थियों को साफ-साफ कह दिया गया है कि बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाकर अपनी मेरिट और इंफॉर्मेशन चेक कर लें और अगर फिर भी कोई खामी रह जाती है तो पंद्रह जुलाई को शाम पांच बजे तक संबंधित डायट पर फॉर्म और जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ जमा करना होगा। लेकिन कैंडीडेट्स के लिए प्रॉब्लम यह है कि नेट पर यह वेबसाइट ही ओपेन नहीं हो रही है, अगर ओपेन हो भी रही है तो सर्च ऑप्शन काम नहीं कर रहा है।

पब्लिक हिट की वजह से आ रही है प्रॉब्लम

इस बारे में एनआईसी के अधिकारियों का कहना है कि सारा डाटा स्टेट डाटा सेंटर को उपलब्ध करा दिया गया है। जो प्रॉब्लम आ रही है, वहीं से आ रही है। जबकि डाटा सेंटर के ऑपरेटर्स का कहना है कि यहां से कोई प्रॉब्लम नहीं है। वेबसाइट की स्पीड स्लो होने के पीछे पब्लिक हिट जिम्मेदार है। स्टेट डाटा सेंटर में हर मिनट में डेढ़ सौ से दो सौ फॉर्म सबमिट किये जा रहे हैं।

कैफे से लौट रहे मायूस

इन सवालों से जूझने के बाद ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कैंडीडेट्स को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इससे अधिकतर कैंडीडेट्स फॉर्म ही फिल नहीं कर पा रहे हैं। साइबर कैफे में घंटों जूझने के बाद भी लोगों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ रहा है। शहर के साइबर कैफे पर टीईटी कैंडीडेट्स फॉर्म भरने के लिए परेशान हो रहे हैं और पेज ओपेन ना होने की वजह से बैरंग वापस हो रहे हैं।

हेल्पलाइन भी किसी काम की नहंीं

टीईटी कैंडीडेट्स को किसी भी प्रॉब्लम से निपटने के लिए एक नम्बर भी दिया गया है। लेकिन दिये गये नम्बर 0522-2781125 और 2780385 पर रिंग तो जा रही है, लेकिन कॉल नहीं कनेक्ट हो रही है। वहीं डाटा सेंटर के ऑपरेटर्स वेबसाइट के ऑप्शन के रूप में एक लिंक बताया जा रहा है http://164.100.181.130 पर क्लिक कर उसी वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। मगर यह भी काम नहीं कर रहा है और इसमें एरर बता रहा है।

मेरिट देखने में हो रही प्रॉब्लम

उच्च प्राथमिक स्कूलों में मैथ्स और साइंस के शिक्षकों की भर्ती के लिए शनिवार को कट ऑफ प्रकाशित कर दिया गया। इनकी मेरिट रविवार को जारी हो गई। इसे देखने के लिए कैंडीडेट्स दिन भर परेशान रहे। कैंडीडेट्स को मेरिट चेक करने के बाद अगर उसमें कोई गलती है तो उसे सही कराने के लिए एससीईआरटी में जाकर इसकी सूचना देनी है। लेकिन साइट न खुलने के कारण कैंडीडेट्स काफी परेशान है। सोमवार को सांइस और मंगलवार को मैथ्स विषय के लिये फॉर्म भरने वाले कैंडीडेट्स की काउंसिलिंग होगी।

टीईटी की वेबसाइट होस्ट स्टेट डाटा सेंटर के पास है। उनको पूरा डाटा उपलब्ध करा दिया गया है। लेकिन पेज ओपन ना होने की शिकायतें काफी आ रही हैं, इसके लिए संबंधित अधिकारियों से बात की गयी है। जहां से जल्द ही वेबसाइट को सही कराने का भरोसा दिलाया गया है।

- एसएफए नकवी,

सीनियर टेक्निकल डायरेक्टर,

नेशनल इंफॉर्मेटिक सेंटर, यूपी