-टीजीटी 2016 जीव विज्ञान की अर्हता तय करने के लिए यूपी बोर्ड के पाले में शासन ने फेंकी गेंद

- माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड और यूपी बोर्ड के बीच अटके अभ्यर्थी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एडेड स्कूलों में टीजीटी 2016 जीव विज्ञान के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अर्हता को लेकर अभी भी असमंजस बना हुआ है। जबकि अभ्यर्थी अर्हता की स्थिति साफ करने के लिए लगातार यूपी बोर्ड पर प्रेशर बना रहे हैं। सोमवार को लखनऊ में बोर्ड अधिकारियों और शासन के अधिकारियों की मीटिंग के बाद अर्हता को लेकर विवाद को खत्म करने और रास्ता ढूंढने की जिम्मेदारी शासन ने बोर्ड के ऊपर डाल दी। ऐसे में अभ्यर्थियों की निगाह बोर्ड के ऊपर टिकी है।

अभ्यर्थियों ने घेरा यूपी बोर्ड

शासन की ओर से जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों की अर्हता तय करने की जिम्मेदारी बोर्ड को देने के बाद मंगलवार को बड़ी संख्या में जीव विज्ञान के अभ्यर्थी यूपी बोर्ड पहुंच गए। इस दौरान अभ्यर्थियों ने यूपी बोर्ड सचिव से मुलाकात की और अर्हता पर शीघ्र फैसला लेने की बात कही। अभ्यर्थियों के मुताबिक सचिव ने बताया कि विज्ञान की माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की तरफ से जीव विज्ञान समेत कुल आठ विषयों की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी गई थी। इस पर बोर्ड की तरफ से जानकारी दी गई थी। इसके बाद चयन बोर्ड आनन-फानन में जीव विज्ञान के पद समाप्त कर दिए। बोर्ड अभ्यर्थियों की समस्या का हल निकालने पर विचार कर रहा है। इस अर्हता पर विस्तृत प्रस्ताव बना कर बोर्ड की तरफ से शासन को भेज दिया जाएगा। उसके बाद शासन स्तर से अर्हता पर आखिरी फैसला होगा।

कॉलिंग

12 जुलाई को यूपी बोर्ड के एक लेटर पर चयन बोर्ड ने जीव विज्ञान विषय समाप्त कर दिया। जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों को चयन बोर्ड की ओर से फिर से आवेदन का मौका भले ही दिया गया हो, लेकिन उसमें विज्ञान विषय में जीव विज्ञान को हटा दिया गया। ऐसे में हम अभ्यर्थी कहां जाएं।

-जितेन्द्र यादव

चयन बोर्ड और यूपी बोर्ड व शासन की आपसी सहमति से जीव विज्ञान के अभ्यर्थी दर-दर भटकने को मजबूर हैं।

-आलोक राय

जीव विज्ञान 2016 की निरस्त टीजीटी भर्ती शीघ्र बहाल करें। या विज्ञान विषय में इन अभ्यर्थियों को शामिल करते शीघ्र परीक्षा की तिथि घोषित किया जाए।

-संतोष पांडेय