- स्टूडेंट्स को पासपोर्ट बनवाने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

- विदेश मंत्रालय के निर्देश पर पासपोर्ट ऑफिस ने की पहल

- स्टूडेंट्स के लिए की जाएगी विशेष व्यवस्था

- एप में दर्ज होगी स्टूडेंट्स की सारी जानकारी, एकेटीयू करा रहा तैयार

- डाक्यूमेंट्स में नहीं मिलेगी छूट, प्रक्रिया भी होगी सामान्य

LUCKNOW: अब इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट एवं प्रोफेशनल कॉलेजेस के स्टूडेंट्स को पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उनका पासपोर्ट जल्द बनवा दिया जाएगा। इसके लिए पासपोर्ट ऑफिस में विशेष व्यवस्था की जाएगी। इस संदर्भ में विदेश मंत्रालय से आए निर्देश के बाद पासपोर्ट ऑफिस के अधिकारियों ने कवायद भी शुरू कर दी है।

एकेटीयू वीसी से मुलाकात

हाल ही में रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर पीयूष वर्मा ने एकेटीयू वीसी विनय पाठक से मुलाकात की थी। इस दौरान रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर की ओर से वीसी को स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए पासपोर्ट संबंधी कदम से अवगत कराया गया। यह भी बताया गया कि जो स्टूडेंट्स पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, उनकी लिस्ट दे दी जाए। इसके बाद पासपोर्ट ऑफिस में एक कैंप लगवाया जाएगा, जिसमें लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स के नाम होंगे, उनके पासपोर्ट संबंधी काम तत्काल किए जाएंगे।

एप कराया जा रहा तैयार

रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर का कहना है कि वीसी की ओर से एप तैयार कराया जा रहा है, जिसमें स्टूडेंट्स की जानकारी दर्ज होगी। इससे स्टूडेंट्स से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल जाएगी और उनका पासपोर्ट बनाया जाएगा।

प्रक्रिया में बदलाव नहीं

रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर का कहना है कि निश्चित रूप से प्रोफेशनल स्टडीज स्टूडेंट्स के पासपोर्ट जल्द से जल्द बनवाए जाएंगे लेकिन पासपोर्ट के लिए स्टूडेंट्स को सभी प्रक्रिया पूरी करनी होंगी। मतलब पासपोर्ट के लिए जरूरी सभी डॉक्यूमेंट्स देने होंगे। साथ ही पुलिस वेरीफिकेशन भी कराया जाएगा। इसके बाद ही पासपोर्ट जारी किया जाएगा।

फाइनल इयर स्टूडेंट्स के लिए

पासपोर्ट ऑफिस की ओर से अभी फाइनल इयर स्टूडेंट्स के लिए यह कदम उठाया गया है। मतलब यह है कि कोई भी स्टूडेंट जो फाइनल इयर में है और वह हायर स्टडीज के लिए विदेश जाना चाहता है तो उसका पासपोर्ट जल्द बनाया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने उठाया कदम

यह जानकारी सामने आई है कि स्टूडेंट्स को पासपोर्ट संबंधी राहत देने के लिए विदेश मंत्रालय की ओर से कदम उठाया गया है। मंत्रालय की ओर से सभी पासपोर्ट ऑफिसों को इस बाबत जानकारी दे दी गई है कि पासपोर्ट के लिए स्टूडेंट्स को परेशान न होना पड़े।

कोट

इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और प्रोफेशनल कॉलेजेस के स्टूडेंट्स को पासपोर्ट के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, बल्कि जल्द से जल्द उनका पासपोर्ट बनाया जाएगा। इसके लिए ऑफिस में कैंप लगाए जाएंगे। इस बाबत तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

पीयूष वर्मा, रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर