-विकास समीक्षा यात्रा के चौथे दिन बेनीपट्टी में थे सीएम

रून्ष्ठ॥क्चन्हृढ्ढ/क्कन्ञ्जहृन्: गांव इतने बदल जाएंगे कि लोगों को कहीं जाने का मन नहीं करेगा। हर घर नल का जल, प1की नाली, शौचालय पर काम जारी है। अब महिलाएं शर्मनाक स्थिति से बचेगी। खुले में शौच से मु1ित और नल का जल मिलने से 90 परसेंट रोगों से छुटकारा मिल जाएगा। यह बातें सीएम नीतीश कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि पहले बिजली सपना हुआ करती थी अगले साल तक हर घर बिजली उपल?ध हो जाएगी। सीएम शुक्रवार को प्रथम चरण की विकास समीक्षा यात्रा के चौथे दिन मधुबनी के बेनीपट्टी प्रखंड के धकजरी गांव स्थित जगदीश हाईस्कूल मैदान में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले मुज3फरपुर के जारंग में योजनाओं का जायजा लिया।

2009 में हुई थी बातचीत

साथ ही सभा सीएम ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान तीन फरवरी 2009 को इसी स्कूल कैंपस में प्रशासनिक अमले संग टेंट में रात में विश्राम किया था। यहां के ग्रामीणों संग योजनाओं के बारे में हुई बातचीत को याद करते कहा कि तब लिए गए निर्णयों को क्रियान्वित होते देखने से बेहद खुशी है। सीएम ने कहा कि विकास के साथ समाज सुधार के अभियान को भी अंजाम देने की मेरी परिकल्पना आपके सहयोग से सफल हो रही है। शराबबंदी के बेहतर परिणाम सबने देखे हैं। अब बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ निर्णायक संघर्ष छेड़ा है। इसमें आपका सहयोग जरूरी है। सीएम ने कहा कि विकास के मान्य आयामों को क्रियान्वित कर और इन अभियानों को सफल कर ही बिहार को प्रगति के पथ पर ले जा सकते हैं।

मधुबनी में मेडिकल कॉलेज

हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटे1िनक कॉलेज, महिला आइटीआइ, अनुमंडलों में आइटीआइ, एएनएम स्कूल खोले जा रहे हैं। सूबे में पांच मेडिकल कॉलेज खोले जाने हैं। इसमें मधुबनी में भी एक है। नर्सिंग कॉलेज भी खोले जाएंगे।

तो सरकार चुकाएगी लोन

सीएम ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा कि 12वीं पास करने के बाद चार लाख रुपए शिक्षा लोन दिए जा रहे हैं। आप बेफिक्र होकर लोन का लाभ लें। इसकी अदायगी किसी कारणवश आप नहीं कर पाते हैं तो सरकार करेगी।

यात्रा पर 2ार्च हो रहे रुपए की जांच हो : लालू

इधर आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने शुक्रवार को समीक्षा यात्रा को लेकर सीएम पर हमला बोला। भी निशाना साधा। लालू ने कहा कि यात्रा में हर जिले में दस करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। इसकी जांच होनी चाहिए। प्रेस कांफ्रेस में सरकार के स्तर पर जिलों के लिए जारी उन निर्देश पत्रों को भी दिखाया जो सीएम की समीक्षा यात्रा की तैयारी के लिए जारी किए गए हैं। लालू ने कहा कि जीविका समूह की दीदियों को बुलाकर उनके बीच राजनीतिक भाषण दिया जा रहा है। एक सभा में चार हजार जीविका दीदियों को बुलाया जाता है। उनके आने-जाने के खर्च के अतिरि1त 75 रुपए भोजन के लिए दिए जाते हैं। साथ ही अफसरों की तैनाती में खर्च होता है।