ये 7 हैं साल की सबसे बड़ी खोज
माइक्रोसॉफ्ट स्‍काइप ट्रांसलेटर
इंटरनेट ने हम सब को जोड़कर रखा हुआ है। पर क्‍या हो अगर हम एक दूसरे को ना समझ पायें। स्‍काइप आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस बेस्‍ड ट्रांसलेटर बेबल का डिजिटल टॉवर है। ये हमे हमारी मातृ भाषा में कहीं भी कभी भी बात करने की छूट देता है। ये विंडोज पर 2015 से उपलब्‍ध है। ट्रांसलेटर के जरिए ही मशीन एल्‍गोरिदम समझती है। जब कोई यूजर स्‍काइप पर बात करता है तो मशीन उसे दूसरी भाषा में कन्‍वर्ट कर देती है।

ये 7 हैं साल की सबसे बड़ी खोज
गूगल डेड्रीम लैब्‍स
गूगल ने डेड्रीम लैब्‍स को डेवलेप कर के वर्चुअल रियेलिटी को तैयार किया गया है। इसे फ्लैट कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर तैयार नहीं किया गया है। यह पहली बार है जब वीआर को अंदर लगाया गया है। जिसे इंट्रेक्‍ट, सोशलाइज, ऑफर फीडबैक और वर्चुअल क्रियेशन देख सकते हैं।

ये 7 हैं साल की सबसे बड़ी खोज
इंटेलीजेंटिक्‍स ब्रीबिंग कंपनी
इंसान के शराब पीने के कई तरीके हैं। जिसे ध्‍यान में रखते हुये कंपनी पे ब्‍य्रूमास्‍टर तैयार किया है। ये मशीन एल्‍गोरिदम के जरिए बियर रेसेपि सीखेगी। जैसे कोई और ब्‍य्रू मास्‍टर बनाता है। ये आप से भी सीखेगी। ये बियर पीने और बनाने के स्‍टाइल से सीखेगी। यह पहली बार है जब किसी कपंनी ने कोई ऐसे मशीन तैयर की है।

ये 7 हैं साल की सबसे बड़ी खोज
व्‍हाटसएप इंक्रिप्‍शन
अप्रेल 2016 में 1 बिलियन से भी ज्‍यादा लोग स्‍मार्टफोन यूज कर रहे थे। जब एनएसए ने व्‍हाटसएप इंड टू इंड इंक्रिपशन प्रोटोकाल तैयार किया। जिससे सभी यूजर अपनी प्राईवेसी बरकार रख सकते हैं। आप की हर तरह की बातचीत सुरक्षित है।

ये 7 हैं साल की सबसे बड़ी खोज
न्‍यूमिनस गेम्‍स दैड ड्रेगन कैंसर
जब गेम डेवलपर रेयान ग्रीन सन जोयेल को एक साल की उम्र में ब्रेन कैंसर डाइग्‍नोस किया गया। ग्रीन्‍स ने एक सोल ट्विस्टिंग वीडियो गेम बनाया चार साल की जद्दोजहद के बाद। उन्‍होंने बताया कि उनका बेटा दर्द में था पर वो कुछ नया इजाद कर रहे थे। ग्रीन्‍स ने कहा मेरे पसंदीदा क्षणों में जोयेल के साथ बिताये गए पल हैं।

ये 7 हैं साल की सबसे बड़ी खोज
माइक्रोसाफ्ट एंड यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन डीएनए स्‍टोरेज
सर्वर फर्मस के जरिए एक दिन इंटरनेट जूते के डिब्‍बे के आकार का हो जायेगा। माइक्रोसाफ्ट एंड यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन डीएनए स्‍टोरेज इजाद किया है। जहां वो 200 मेगाबाइट की डिजिटल फाइल्‍स को इनकोड करेगा। जो 20 मेगाबाइट रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

ये 7 हैं साल की सबसे बड़ी खोज
स्‍नैपचैट लैंस
ये कोई पॉकेमान गो गेम नहीं है। ये स्‍नैपचैट लैंस है। ऑब्‍जेक्‍ट रिकवनाइजेशन और रियल टाइम स्‍पेशल इफेक्‍ट जहां आप अपने आंखो के हिसाब से स्‍क्रीन का कलर चेंज कर सकते हैं।

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk