बोट क्लब से यमुना नदी के ऊपर बनाया जाना है रोप वे, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है योजना

ALLAHABAD: आपने पहाड़ों पर माता रानी के दर्शन के लिए रोप वे का नजारा देखा होगा। अब ये नजारा आपको इलाहाबाद में भी दिखेगा। पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से ये योजना बनाई गई है।

टेक्निकल टीम तय करेगी दिशा

बोट क्लब से यमुना नदी के उस पार तक रोप वे से जाने के लिए उसकी पूरी वस्तु स्थिति का निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली और लखनऊ से टेक्निकल एक्सपर्ट की टीम सितम्बर के पहले सप्ताह में इलाहाबाद पहुंचेगी। यह टीम तय करेगी कि इस काम को किस तरह किया जाएगा, कितना खर्च आएगा और किन-किन उपकरणों को लगाया जाएगा। टीम द्वारा तैयार डीपीआर को लखनऊ स्थित पर्यटन विभाग के मुख्यालय को भेजा जाएगा। टीम में कौन-कौन शामिल है इसे लेकर अभी खुलासा नहीं किया गया है। अधिकारियों की मानें तो सब कुछ टेक्निकल टीम की रिपोर्ट पर निर्भर करेगा कि यमुना नदी के ऊपर किस तरह से रोप वे बनाया जा सकता है।

जिलाधिकारी के साथ विभागीय स्तर पर इलाहाबाद में रोप वे की सुविधा देने की योजना बनाई गई है। इसका निर्माण बोट क्लब से यमुना नदी के पार तक किस तरह से होगा इसके लिए लखनऊ से टेक्निकल एक्सपर्ट की टीम आने वाली है। उसकी रिपोर्ट के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी