LUCKNOW :

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, एकेटीयू की ओर से प्रदेश के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों की सीटों को भरने के लिए होने वाले, स्टेट एंट्रेंस एग्जाम एसईई-2019 के आवेदन फॉर्म की फीस में इजाफा होगा। यह इजाफा जीएसटी के कारण होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि यह इजाफा 15 से 20 फीसद तक हो सकता है। अभी एसईई की आवेदन फीस एक हजार रुपये निर्धारित है।

 

अप्रैल थर्ड वीक में एग्जाम

एकेटीयू ने एसईई-2018 का प्रोग्राम घोषित किया है। यूजी लेवल कोर्सेस में एडमिशन के लिए यह एग्जाम अप्रैल के तीसरे संडे यानी 15 अप्रैल को होगा। वहीं दूसरे कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा 21 और 22 अप्रैल को प्रस्तावित है। इसकी आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी के आसपास शुरू हो सकती है।

 

जेईई एडवांस पर भी पड़ा असर

जीएसटी का असर सिर्फ एसईई पर ही नहीं पड़ा है। जेईई एडवांस-2018 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को भी इसके लिए ज्यादा फीस चुकानी होगी। इस बार आईआईटी की प्रवेश परीक्षा आईआईटी कानपुर करा रहा है। आईआईटी मेन का एग्जाम 8 अप्रैल, 2018 को होना है। इस एग्जाम में पास होने वाले टॉप 2.24 लाख स्टूडेंट एडवांस परीक्षा दे सकेंगे। यह एग्जाम 20 मई को होगा। अभी तक जनरल कैटेगरी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 2400 रुपए थी जो अब बढ़ाकर 2600 रुपए कर दी गई है। इसी तरह, लड़कियों, दिव्यांगों और एससी-एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए जो फीस 1200 रुपए थी वह 1300 रुपए हो गई है। इस फीस के अलावा स्टूडेंट्स को जीएसटी भी अलग से देना होगा।

 

 

देश में जीएसटी लागू है, ऐसे में एग्जाम पर होने वाले खर्च पर भी जीएसटी लगेगा। यह कितना लगेगा यह अभी कह पाना संभव नहीं है। एसईई के आयोजन के लिए समितियां बनाई जा रही हैं। उसके बाद ही कुछ डिसाइड होगा।

- प्रो। विनय कुमार पाठक, वीसी, एकेटीयू