- प्रमुख सचिव ने प्रदेश के सभी डीएम को दिए गए आदेश

- पूरे प्रदेश सिर्फ 2.5 फीसदी बच्चे ही हो सके हैं आधार कार्ड से कनेक्ट

- सेंसस 2011 के अनुसार 0-5 वर्ष आयु के बच्चों की आबादी 3 करोड़ से ऊपर

<- प्रमुख सचिव ने प्रदेश के सभी डीएम को दिए गए आदेश

- पूरे प्रदेश सिर्फ ख्.भ् फीसदी बच्चे ही हो सके हैं आधार कार्ड से कनेक्ट

- सेंसस ख्0क्क् के अनुसार 0-भ् वर्ष आयु के बच्चों की आबादी फ् करोड़ से ऊपर

Meerutmeerut@inext.co.in

Meerut : यूपी में अभी तक 0-भ् वर्ष के आयु के बच्चों के नाम आधार कार्ड से कनेक्ट करने के आदेश जारी हो गए हैं। प्रमुख सचिव की ओर से जारी हुए लेटर पर डीएम ने इस पर जल्द से जल्द काम करने को कह दिया है। आपको बता दें कि पूरे यूपी में फ् फीसदी बच्चों के नाम आधार कार्ड से कनेक्ट नहीं हो पाए हैं।

यूपी में फ् करोड़ से अधिक

सेंसस ख्0क्क् के अनुसार 0-भ् वर्ष आयु के बच्चों की आबादी फ् करोड़ से ऊपर है, लेकिन इन बच्चों का आधार कार्ड से कनेक्शन अभी तक नहीं कर पाएं हैं। आंकड़ों की मानें तो सिर्फ ख्.भ् फीसदी बच्चे ही आधार कार्ड से कनेक्ट हुए हैं। बड़ी धीमी गति से काम होने लेकर प्रमुख सचिव राज प्रताप सिंह ने सभी डीएम को लेटर लिखा है।

एड्रेस प्रूफ होती है समस्या

अधिकारियों के अनुसार 0-भ् वर्ष के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाने में सबसे बड़ी प्रैक्टिकल प्रॉब्लम एड्रेस प्रूफ की आती है, जिसकी वजह से बच्चों का आधार कार्ड नहीं बन पाता है। ऐसे में प्रमुख सचिव की ओर से जारी लेटर में साफ कर दिया है कि जिले की आंगनबाड़ी केंद्रों एड्रेस पू्रफ जारी करने को कह दिया है। वहीं ग्राम प्रधानों को भी पॉवर दी गई है कि वो एड्रेस प्रूफ के लिए लिखकर दे सकते हैं।

अब बच्चों के आधार कार्ड बनाने का काम शुरू होगा। इसके लिए तेजी काम करने को कह दिया गया है। अगर एड्रेस प्रॉब्लम आती है आंगनबाड़ी केंद्र और ग्राम प्रधान भी लिखकर दे सकते हैं।

- पंकज यादव, डीएम, मेरठ