तीन माह में बनेगा, एक सप्ताह बाद टेंडर, फुल एसी होगा ऑडिटोरियम

-कॉमर्स फैकेल्टी के स्टूडेंट्स की कक्षाओं के लिए मिले नए कमरे

vikash.gupta@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सीएमपी डिग्री कॉलेज इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का बड़ा संघटक महाविद्यालय है। पिछले कई वर्षो से बढ़ती छात्र संख्या के अनुपात में यहां सुविधाओं का अभाव है। ऐसे में कॉलेज ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के सहयोग से न्यू रिसोर्सेस जेनरेट करने का डिसीजन लिया है। इसे अमल में लाना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि कॉलेज में यूजी के अलावा पीजी की भी पढ़ाई शुरू हो चुकी है। भविष्य में यहां शोध के दाखिले भी होने हैं।

केमेस्ट्री की अलग विंग बनेगी

सीएमपी डिग्री कॉलेज के कॉमर्स फैकेल्टी में तीन नए कमरों का निर्माण किया जा चुका है। इसका लोकार्पण रविवार को फैकेल्टी में किया गया। इसके बाद कॉलेज को मिले नए कमरों में बीकॉम, एमकॉम के अलावा बीए की भी क्लासेस शुरू कर दी गईं। अभी तक कॉमर्स फैकेल्टी में कमरों की संख्या चार थी। कॉलेज में उच्चस्तरीय निर्माण कार्य के मद्देनजर केमेस्ट्री डिपार्टमेंट के अलग विंग की भी स्थापना की जानी है। इसके तहत तीन मंजिला इमारत बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके बाद केमेस्ट्री की क्लासेस के लिए भी छात्र-छात्राओं को ज्यादा स्पेस मिलेगा।

मिल चुकी है ओबीसी ग्रांट

बता दें कि कॉलेज में पठन-पाठन के लिहाज से सुविधाएं बढ़ाने की मांग लम्बे समय से चल रही है। कॉलेज के चीफ प्रॉक्टर डॉ। संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि सीएमपी कॉलेज के पास बॉटनी डिपार्टमेंट के सामने खाली फील्ड है। इसकी स्थिति वर्तमान में अच्छी नहीं है। कॉलेज की प्लानिंग इसे एक स्टेडियम के रूप में डेवलप करने की है। इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की भी व्यवस्था होगी। चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि स्टेडियम के लिए यूजीसी से ओबीसी ग्रांट मिल चुकी है। इसके बनने के बाद यहां हॉकी और फुटबाल जैसे मैच हो सकेंगे। उन्होंने बताया इसके लिए एक सप्ताह में टेंडर होने जा रहा है। स्टेडियम को तीन माह में बनाकर तैयार करने का लक्ष्य है।

ऑडिटोरियम का पुननिर्माण

डॉ। संतोष ने बताया कि मेन कैम्पस के बीचोबीच स्थित लॉन के बगल में कॉलेज का अपना ऑडिटोरियम है। इसके पुननिर्माण का कार्य छह माह में पूरा कर लिया जाएगा। ऑडिटोरियम अब पूरी तरह से एसी से लैस होगा। एक अच्छी खबर यह भी है कि कॉलेज कैम्पस को पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के लिए चारो तरफ 08 फिट ऊंची चाहरदिवारी बनाने का काम अगले 10 दिन में शुरू हो जाएगा।

कैम्पस में जितने भी तरह के निर्माण हो रहे हैं, सभी सीपीडब्ल्यूडी की ओर से कराए जा रहे हैं। कैंपस में एक बेहतर ई लाईब्रेरी भी बनानी है।

डॉ। बृजेश कुमार, प्रिंसिपल, सीएमपी डिग्री कॉलेज