उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में चल रहे तीन दिवसीय नाट्य समारोह का समापन

समारोह में अंतिम दिन विंग्स थिएटर गुवाहाटी ने कलाकारों ने नाटक हेलन की प्रस्तुति की

ALLAHABAD: समूहन कला संस्थान की ओर से उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के सभागार में चल रहे तीन दिवसीय समूहन भ्राम्यमान नाट्य समारोह का रविवार को समापन हो गया। अंतिम दिन विंग्स थिएटर गुवाहाटी के कलाकारों ने किस्मत बानो निर्देशित नाटक हेलन की प्रस्तुति की। प्रस्तुति के जरिए एक दिव्यांग लड़की के जीवन में अभावों के कारण होने वाली परेशानियों और उससे लड़कर जीत हासिल करने का जज्बा दिखाया गया।

सब सीख जाती है हेलन

हेलन एक दिव्यांग लड़की है जो देख और सुन नहीं सकती है। उसकी शिक्षिका एनी उसके साथ हो रही ज्यादतियों को सहन नहीं कर पाती है तो वह हेलन को दो सप्ताह के लिए अपने साथ लेकर चली जाती है। हेलन भले ही देख व सुन नहीं पाती है लेकिन उसका मनोबल ऊंचा रहता है। दो सप्ताह में ही हेलन खुद से कपड़ा पहनना, खाना व घर के सामानों को छूकर बताना सीख जाती है।

बदलने लगती है हेलन की जिंदगी

धीरे-धीरे हेलन की जिदंगी बदलने लगती है। जहां हेलन छूकर पहचानने लगती है और समापन सुखद एहसास के साथ होता है। हेलन की भूमिका निभाने वाली किस्मत बानो के अभिनय को दर्शकों की खूब वाहवाही मिली। विशिष्ट अतिथि संगीत नाटक अकादमी के उपसचिव सुमन कुमार ने कलाकारों को प्रोत्साहित किया। संस्थान के निदेशक राजकुमार शाह ने अगले वर्ष फिर इलाहाबाद में नाट्य समारोह आयोजित कराने का निर्णय लिया।