-गिरोह के तीन मेंबर्स गिरफ्तार, अभी भी मुख्य आरोपी समेत तीन पकड़ से बाहर

ALLAHABAD: सूबे में आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी प्रादेशिक आ‌र्म्ड कांसटेबुलरी के पदों पर मंगलवार को होने वाली ऑफ लाइन परीक्षा के ठीक एक दिन पहले पुलिस ने परीक्षा के दौरान नकल कराने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया। नकल कराने की तैयारी में जुटे गिरोह के तीन मेंबर्स गिरफ्तार किए गए हैं, जबकि मुख्य आरोपियों समेत तीन मेंबर्स अभी पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। एसएसपी नितिन तिवारी ने रविवार को पुलिस लाइंस में आरोपियों को मीडिया के सामने पेश किया। उन्होंने बताया कि गिरोह के मेंबर्स को शिवकुटी पुलिस ने कर्जन पुल के पास से गिरफ्तार किया। मुख्य आरोपी समेत फरार अन्य आरोपियों की तलाश में छापेमारी की जा रही है।

इलेक्ट्रानिक डिवाइस से कराते नकल

एसएसपी ने बताया कि 18 व 19 जून को प्रदेश के विभिन्न जिलों में यूपी पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी प्रादेशिक आ‌र्म्ड कान्सटेबुलरी परीक्षा 2018 ऑफ लाइन का आयोजन होना है। इसी बीच जानकारी हुई कि इलेक्ट्रानिक उपकरणों से नकल का दावा करने वाले गिरोह के लोग अभ्यर्थियों से मोटी रकम वसूल रहे हैं। एसएसपी ने सीओ नगर चतुर्थ को संबंधित सूचना संकलित करने का निर्देश दिया। जांच में पता चला कि गिरोह के मेंबर्स शिवकुटी एरिया में सक्रिय हैं। इसके बाद शिवकुटी पुलिस की टीम ने रविवार को तीन आरोपित फूलचन्द्र पटेल पुत्र भोलानाथ पटेल, मनीष कुमार यादव पुत्र अरूण कुमार यादव और अजय कुमार यादव पुत्र धनराज यादव को कर्जन पुल के पास से गिरफ्तार कर लिया।

धोखाधड़ी कर करते थे वसूली

एसएसपी नितिन तिवारी ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में पता चला कि गिरोह का सरगना देवकी नंदन, राधे श्याम पाण्डेय और मनीष का मामा सुधीर कुमार यादव विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में धोखाधड़ी कर अवैध वसूली करते हैं। राधेश्याम पहले भी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में धोखाधड़ी, गैंगेस्टर व जालसाजी में जेल जा चुका है। गिरोह के मुखिया और साथियों द्वारा परीक्षार्थियों को पास कराने के लिए विभिन्न तरह से इलेक्ट्रानिक डिवाइस उपलब्ध कराया जाता है। वे इसे अपने शरीर के किसी हिस्से में रखकर एक डिवाइस कान में लगाते हैं। इसके लिए गिरोह के मेंबर्स प्रत्येक अभ्यर्थी से पांच लाख रुपए तक की वसूली करते थे। पूछताछ में यह भी सामने आया कि फूलचन्द्र पटेल डिवाइस उपलब्ध कराता था। जबकि सुधीर कुमार अभ्यर्थियों से पैसों को लेकर डीलिंग करता था।

गिरफ्तार आरोपी

1 - फूलचन्द्र पटेल

2- मनीष कुमार यादव

3- अजय कुमार यादव

फरार आरोपी

1- देवकी नंदन वर्मा

2- राधे श्याम पाण्डेय

3- सुधीर कुमार यादव

बरामदगी

तीन मोबाइल फोन, दो ब्लूटूथ डिवाइस, दो इलेक्ट्रानिक डिवाइस, ब्लूटूथ डिवाइस बैट्री

जिले में 57 सेंटर पर परीक्षा

2018 यूपी पुलिस व पीएसी भर्ती परीक्षा दो चरणों मे होगी। इसमें जिले में 57 सेंटर बनाए गए हैं। सूबे में बनाए गए सेंटर्स पर परीक्षा देने के लिए 1,51,072 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि सूबे में परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल अभ्यथिर्यों की संख्या 22 लाख 50 हजार है। परीक्षा का आयोजन कुल 42 हजार पदों के लिए किया जा रहा है। जिले में नैनी, फाफामऊ, झूंसी और सिटी में विभिन्न स्कूलों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा में सतर्कता बरतने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी भी लगाया गया है। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र के 57 सेट तैयार कराए गए हैं। अभ्यर्थियों को जूता पहनने से मना किया गया है। परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए 5 एडिशनल एसपी, तीन सीओ समेत बड़ी संख्या में इंस्पेक्टर व एसआई को तैनात किया गया है।

आजमगढ़ में पकड़े गए थे दो

गौरतलब है कि आजमगढ़ के ब्रह्मस्थान स्थित विश्वा कोचिंग सेंटर पर शनिवार को पुलिस ने छापा मार कर पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर आउट करने से पहले रैकेट का भंडाफोड़ करने का दावा किया। कोचिंग प्रबंधक सहित शिक्षक को पुलिस ने मौके पर गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से तीन मोबाइल, छात्रों की मार्कशीट, आधार कार्ड बरामद किया गया। गिरफ्तार प्रबंधक ने छात्रों से सॉल्व्ड पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर 60-60 हजार रुपए का सौदा किया था।