चुनाव से पहले नो ड्यूज की लड़ाई, नगर निगम के जोन आफिसेज में लगी लाइन

पार्षद और मेयर पद के दावेदार हाउस टैक्स और वाटर टैक्स के नो ड्यूज के लिए हैं परेशान

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: नगर निकाय चुनाव में मेयर और पार्षद पद के लिए उसी प्रत्याशी का नामांकन पत्र स्वीकार किया जाएगा, जो नोड्यूज भी साथ में अटैच करेगा। इसमें मेंशन होगा कि उस पर हाउस टैक्स और वाटर टैक्स का एक भी रुपया बकाया नहीं है। इलाहाबाद शहर में अभी तक मेयर और पार्षद के लिए जिन लोगों ने नामांकन फार्म खरीदा है, उनमें से अधिक के पास अपना मकान नहीं है।

छुट्टी के दिन भी खुलेंगे कार्यालय

मेयर और पार्षद का चुनाव लड़ने के इच्छुक करीब डेढ़ सौ प्रत्याशियों में से आधे से अधिक ऐसे हैं जो अन्य औपचारिकताएं तो पूरी कर चुके हैं, नगर निगम से नोड्यूज सर्टिफिकेट नहीं ले सके हैं। इसके लिए जोन कार्यालयों पर लंबी लाइन लग रही है। मेयर और पार्षद पद के प्रत्याशियों का बकाया क्लीयर करने और नोड्यूज सर्टिफिकेट जारी करने के लिए शनिवार को कार्तिक पूर्णिमा पर अवकाश के बाद भी नगर निगम के जोन कार्यालय खुले रहे। रविवार को भी जोन कार्यालय खुले रहेंगे।

शनिवार की दोपहर तक करीब 300 से अधिक मेयर और पार्षद पद के प्रत्याशियों ने नोड्यूज सर्टिफिकेट बनवाया। करीब 40 परसेंट प्रत्याशी ऐसे थे, जिनके नाम अपना मकान नहीं था, उन्होंने एफिडेविट बनवा कर जमा किया।

शरदेंदू सिंह

जोनल अधिकारी जोन-1

पार्षद और मेयर पद से चुनाव लड़ने की दावेदारी करने वालों की संख्या अधिक है। शनिवार दोपहर तक 187 लोगों को नोड्यूज सर्टिफिकेट जारी किया गया। करीब 50 प्रतिशत लोग ऐसे पाए गए, जिनके पास से अपना मकान ही नहीं है।

राजकुमार गुप्ता

जोनल अधिकारी जोन- 2

शनिवार तक करीब 300 लोगों ने नोड्यूज सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया था, जिनसे हाउस टैक्स और वाटर टैक्स वसूलने के बाद नोड्यूज सर्टिफिकेट जारी किया गया।

रविंद्र सिंह

जोनल अधिकारी जोन- 3

नोड्यूज सर्टिफिकेट लेने की सबसे ज्यादा होड़ नगर निगम के जोन चार खुल्दाबाद में रही। शनिवार तक करीब 400 लोगों को नोड्यूज सर्टिफिकेट जारी किया गया।

मुन्ना लाल, जोनल अधिकारी जोन- 4

पांच वार्डो वाले सबसे छोटे जोन एरिया नैनी में शनिवार तक करीब 30 प्रत्याशियों ने आवेदन किया था, जिन्हें नोड्यूज सर्टिफिकेट दिया गया

नीरज सिंह, जोनल अधिकारी जोन- 5

नोड्यूज सर्टिफिकेट के लिए प्रत्याशियों को परेशान न होना पड़े इसलिए नगर निगम के जोन कार्यालयों में व्यवस्था की गई है। अधिकारी खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। कोई शिकायत आई तो कार्रवाई की जाएगी।

-संजय कुमार सिंह

अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, इलाहाबाद

1200

से अधिक नामांकन फार्म बिक चुके अब तक

80

वार्डो के लिए होना है चुनाव नगर निगम के

800

से अधिक ने पार्षद का पर्चा खरीदा

50

लोगों ने मेयर पद का पर्चा खरीदा है

50

फीसदी बनवा चुके हैं नो ड्यूज सर्टिफिकेट