- लाख कवायदों के बाद भी एनईआर में नहीं रुक रहे ट्रेंस में अपराध

- जीआरपी व आरपीएफ के अभियानों का भी नहीं दिख रहा असर।

आरपीएफ जवानों को ही मारा चाकू
बदमाशों द्वारा रेल सुरक्षा को खुलेआम चुनौती देने का सबसे ताजा मामला मंगलवार रात मुंबई से गोरखपुर आ रही बांद्रा एक्सप्रेस में देखने को मिला। बदमाशों के हौसले इतने बुलंद हैं कि सहजनवा के पास लूट की कोशिश के बीच आने पर उन्होंने आरपीएफ के दो सिपाहियों को चाकू मारकर घायल कर दिया। घायल सिपाहियों को इलाज के लिए रेलवे हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। हालांकि बदमाशों के हमले में घायल होने के बाद भी सिपाहियों ने बदमाश को पकड़ लिया। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि यह महज एक इत्तेफाक ही था कि वारदात के समय ही आरपीएफ के जवान वहां पहुंच गए वरना एक बार फिर ट्रेन में लूट होने से रोका नहीं जा सकता।

धरी रह गई कवायदें
एनईआर की बात की जाए तो आईजी आरपीएफ राजाराम से लेकर एसपी जीआरपी अभिषेक यादव ने ट्रेंस में होने वाले अपराध पर अंकुश लगाने के लिए तमाम कवायदें शुरू कीं। जिसके तहत ट्रेन की इस्कॉर्ट पार्टी से लेकर टीटीई को भी चोरी आदि की घटनाओं पर एक्टिव रहने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है। लेकिन जमीनी स्तर पर इसका पालन नहीं होने से यह कवायदें कागजों में ही धरी रह गई।

त्योहार में बढ़ जाती हैं घटनाएं
ट्रेंस में होने वाले अपराधों में त्योहार सीजन में ज्यादा भीड़ की वजह से अचानक से तेजी आ जाती है। दो मार्च को होली है। ऐसे में त्योहार के करीब सप्ताह भर पहले से ही ट्रेनों में पैसेंजर्स की अत्याधिक भीड़ बढ़ जाएगी। हालांकि इसे देखते हुए आरपीएफ की ओर से पहले ही विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया जा चुका है। आईजी राजाराम ने सख्त निर्देश दिया है कि ट्रेंस में इस्कॉर्ट पार्टी बढ़ाने के साथ ही पैसेंजर्स के बीच मोबाइल नंबर बांटा जाए। ताकि पैसेंजर्स में पुलिस की मौजूदगी का अहसाह हो सके। वहीं, वारदात के समय अगर पैसेंजर्स के पास इस्कॉर्ट पार्टी के जवानों के नंबर होंगे तो वह तत्काल संपर्क भी कर सकेंगे

बढ़ाई जाएगी ट्रेंस की सुरक्षा
होली पर्व पर ट्रेनों से लेकर पैसेंजर्स की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश जारी किया जा चुका है। आईजी राजाराम व एसपी रेलवे अभिषेक यादव ने अपने-अपने जवानों को निर्देश दिया है कि अभियान चलाकर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। साथ ही ट्रेनों में भी सुरक्षा बढ़ाई जाए और संदिग्धों को चिन्हित कर उनपर कार्रवाई की जाए ताकि त्योहार के सीजन में घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। इसके अलावा त्योहार के समय जीआरपी के जवान सादे कपड़ों में भी तैनात किए जाएंगे। हालांकि जिम्मेदारों की ये सख्ती अपराध पर कितना अंकुश लगा पाती है ये तो आगे ही पता चलेगा।

पैसेंजर्स सुरक्षा के लिए थी यह योजनाएं

- आरपाधियों का एलबम लेकर चलेगी आरपीएफ

- ट्रेंस के कोचों में लगेगा आरपीएफ का नंबर

- सभी ट्रेंस में होगा आरपीएफ का मोबाइल पोस्ट

- पॉकेट डिटेक्टर से ट्रेंस में चेकिंग करेंगे जवान

- जहरखुरानी से बचने के लिए पैसेंजर्स को जागरूक करेगी आरपीएफ

- टीटीई को भी दी गई है चोरी की घटनाएं रोकने की जिम्मेदारी

हाल के दिनों में हुई घटनाएं

- 21 फरवरी को बड़हलगंज एरिया के एकौना के पास एक युवक अचेत हाल में मिला। उसे ट्रेन में जहरखुरानों ने लूटा था।

- 15 फरवरी को आगरा से गोरखपुर आ रहे नेपाली युवक से जहरखुरानों ने 40 हजार रुपए व मोबाइल लूटे।

- 11 फरवरी को दिल्ली से नरकटियागंज जा रहे एक युवक को जहरखुरानो ंने लूटा।

- 7 फरवरी को बिहार के बगहा के रहने वाले असलम को जहरखुरानों ने लूटा।

- 2 फरवरी को न्यू जलपाईगु़ड़ी से आ रहे महेश वर्मा को जहरखुरानों ने लूटा था।

सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया
ट्रेंस में होने वाले अपराध पर अंकुश लगाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि बदमाशों द्वारा घायल होने के बाद भी हमारे जवानों ने एक बदमाश को पकड़ लिया। त्योहार के सीजन में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
- राजाराम, आईजी आरपीएफ