पीसीएस के इंटरव्यू में पूछा गया आतंकवाद और नक्सलवाद का अंतर

देश और दुनिया के मुद्दों पर गहराई से पूछे जा रहे हैं सवाल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: क्या आपको पता है फ्रांस की येलो वेस्ट क्रांति क्या है? इसकी उत्पत्ति कैसे हुई? वे कौन कौन से कारण हैं, जिनके चलते इस क्रांति का आगाज हुआ? इस क्रांति का दुनिया के दूसरे हिस्सों या देशों पर क्या प्रभाव होगा? आप येलो वेस्ट क्रांति को किस नजरिए से देखते हैं? क्या अपनी बात को मनवाने के लिए इस तरह की क्रांति का होना सही है। मौजूदा दौर की बड़ी क्रांति के बारे में कुछ ऐसे ही सवाल पूछे जा रहे हैं पीसीएस 2016 के इंटरव्यू में। जिनका अभ्यर्थी अपनी अपनी तरह से जवाब दे रहे हैं।

पीसीएस इंटरव्यू का हॉट टॉपिक

बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज में इन दिनो पीसीएस 2016 का इंटरव्यू हो रहा है। जिसमें देश और दुनिया के मुद्दों पर गहराई से सवाल पूछे जा रहे हैं। वहीं फ्रांस की येलो वेस्ट क्रांति के बारे में भी इंटरव्यू बोर्ड में शामिल एक्सपर्ट्स सवाल पूछ रहे हैं। गौरतलब है कि हालिया दिनो में फ्रांस में येलो वेस्ट क्रांति ने व्यापक रूप लिया था। जिसमें फ्रांस की जनता सड़कों पर उतर आई थी। इस दौरान काफी हिंसा भी हुई। जिससे वहां के शासन और प्रशासन की चूलें हिल गई। इसका असर कई देशों तक भी देखने को मिला। ऐसे में अब यह क्रांति पीसीएस इंटरव्यू का भी हॉट टॉपिक हो गई है।

अलगाववाद का वास्तविक तात्पर्य किससे है

पीसीएस के इंटरव्यू में शामिल अभ्यर्थियों से यूं तो हर टॉपिक पर सवाल किए जा रहे हैं। विशेषज्ञों ने अभ्यर्थियों से यह भी जानने की कोशिश की है कि वे आतंकवाद और नक्सलवाद के बीच क्या अंतर समझते हैं? अभ्यर्थियों से जानने की कोशिश की गई है कि इनमें अलगाववाद का वास्तविक तात्पर्य किससे है? एक्सपर्ट इंटरव्यू के दौरान राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक घटनाक्रमों पर भी सवाल कर रहे हैं। इनमें उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन से रिलेटेड सवाल भी किए गए हैं। पूर्व में किम जोंग के हाईड्रोजन बम के परीक्षणों से हिली दुनिया पर भी सवाल किया गया है।