- शनिवार सुबह नेपाल के पोखरा में रहा भूकंप का सेंटर

- अब तक 67 ऑफ्टर शॉक, सारे 3.0 मैग्नीट्यूट से ऊपर

KANPUR: नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब तक म्7 झटके लग चुके हैं। अहम बात यह है कि सारे शॉक फ्.0 मैग्नीट्यूट से ऊपर के थे। शनिवार सुबह भी करीब छह बजे हल्का झटका आया जिसका सेंटर पोखरा के आसपास था। यह जानकारी आईआईटी के सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के अर्थ क्विक इंजीनियरिंग के एक्सपर्ट डॉ। दुर्गेश चन्द्र राय ने दी।

पूरी दुनिया में फील होगा

डॉ। दुर्गेश चन्द्र राय ने बताया कि नेपाल में बीते शनिवार को आए भूकंप के बाद लगातार झटके आ रहे हैं। हालांकि, इन झटकों की तीव्रता शुरुआती झटकों से लगातार कम हो रही है। यह झटके करीब तीन महीने तक महसूस किए जाते रहेंगे। झटका लो फ्रीक्वेंसी का होता है जो कि पूरी दुनिया मे आता है। जैसे-जैसे एपीसेंटर से दूरी बढ़ती जाती है, उसका असर कम होता जाता है।

भूकंपरोधी बनाएं आशियाना

कानपुराइट्स को चाहिए कि वह ऐसी इमारत बनवाएं जो भूकंपरोधी हो। इसके लिए आर्किटेक्ट के साथ साथ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट से संपर्क करना चाहिए। इमारत अगर भूकंपरोधी होगी तो फिर तनाव ज्यादा नहीं होगा लेकिन अगर मानकों का ध्यान नहीं रखा जाएगा भूकंप जैसी आपदाओं में जानमाल का नुकसान होने की ज्यादा संभावना रहती है। हिमालय के आसपास के एरिया में इस पर ज्यादा एक्सरसाइज करने की जरूरत है।