-माता वैष्णों देवी गुफा मंदिर में अष्टमी पर होगा कन्या पूजन

-पूजन-सामग्री की दुकानों पर लोगों की रही भारी भीड़

DEHRADUN : मां मुरादे पूरी कर दे हलवा बाटूंगी, देना है तो दीजिए जनम-जनम का साथ आदि गीतों व भजनों से काली मंदिर, हाथीबड़कला दिनभर गुंजायमान रहा। माता भामेश्वरी कीर्तन मंडली ने मंदिर में उपस्थित मां के भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। माता वैष्णों देवी गुफा टपकेश्वर महादेव में सप्तमी पर मां कालरात्रि की विशेष आराधना की गई। इसके अलावा सिटी के विभिन्न मंदिरों में भी मां दुर्गा के सातवें स्वरूप के अनुसार ही मां कालरात्रि का श्रृंगार कियगया था।

मातृशक्ति पर की गई परिचर्चा

माता वैष्णों देवी गुफा मंदिर टपकेश्वर महादेव में संडे को कन्या पूजन और वर्तमान में मातृशक्ति विषय पर परिचर्चा की गई। इस दौरान मौजूद लोगों ने मातृशक्ति के सम्मान के लिए मंथन किया। साथ ही एक बड़े बैनर में कन्या भ्रूण हत्या रोकने, मातृशक्ति के सम्मान में लिखी गई प्रतिज्ञाओं पर मंदिर में आने वाले लोगों के हस्ताक्षर करवाए गए।

बच्चों को बांटी गई यूनिफॉर्म

भवन श्री कालिका माता मंदिर में गवर्नमेंट जूनियर हाई स्कूल के सौ से अधिक स्टूडेंट्स को यूनिफॉर्म बांटी गई। इस दौरान बच्चों के लिए मंदिर में भोजन की भी व्यवस्था की गई। इसके अलावा मंदिर में त्रि-दिवसीय महासम्मेलन में पधारे संतों, महापुरुषों, विद्वानों और महामंडलेश्वरों ने अपने विचारों से भक्तों का मन मोह लिया।

-----------------

दुर्गति का नाश करने वाली मां दुर्गा

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान में आयोजित सत्संग में संडे को नवरात्र के महत्व पर प्रकाश डाला गया। आश्रम की प्रचारिका साध्वी दीपांकरा भारती ने बताया कि मां दुर्गा अपने भक्तों की दुर्गति का नाश करने वाली है। स्वामी शिवानंद ने कहा कि देवी मां को सिर्फ मान लेने से ही कल्याण नहीं होता है अपितु उन्हें जान लेने के बाद ही भक्ति सार्थक होती है।

-----------------

पूजन-सामग्री की दुकानों पर रही भीड़

पल्टन बाजार, हनुमान चौक में पूजन-सामग्री की दुकानों पर सुबह से ही लोगों की भारी भीड़ रही। व्रतधारियों व मां के भक्तों ने अष्टमी और कन्या पूजन के लिए पूजा-सामग्री, चुनरी, नारियल की जमकर खरीदारी की। व्रतधारियों ने कन्याओं के लिए गिफ्ट्स भी खरीदे।