- एक दिन में 276 रजिस्ट्री, अभी और बढ़ेगी भीड़

- सोमवार को बिके करीब दो करोड़ रुपए के स्टांप

Meerut : एक अगस्त से जिले में नए सर्किल रेट लागू हो जाएंगे, इसलिए पब्लिक स्टांप एवं निबंधन विभाग में धड़ाधड़ अपनी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने के लिए पहुंच रही है। एक दिन में ख्भ्0 से अधिक रजिस्ट्री की गईं। जिन लोगों को अगस्त में प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करानी हैं। उन्होंने अभी से स्टांप खरीदकर रख लिए हैं।

रजिस्ट्री डिपार्टमेंट लगी भीड़

सोमवार को जैसे ही बारिश थमी लोगों की भीड़ रजिस्ट्री डिपार्टमेंट की ओर उमड़ पड़ी। दोपहर क्ख् बजे के बाद डिपार्टमेंट के चारों जोन में लोगों का ऐसा जमावड़ा लगा कि आज के बाद रजिस्ट्री डिपार्टमेंट प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री बंद कर देगा। सब रजिस्ट्रार और बाबूओं को सांस लेने की फुर्सत नहीं मिल रही थी। प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने पहुंचे मनोज ने कहा कि एक अगस्त से सर्किल रेट बढ़ने जा रहे हैं। सोचा कि उससे पहले की अपने मकान की रजिस्ट्री करा लूं। वर्ना बाद में एक्स्ट्रा स्टांप लगाने होंगे।

एक दिन ख्7म् रजिस्ट्री

रजिस्ट्री डिपार्टमेंट ने जिले को चार जोन में बांटा हुआ है। चारों जोन को मिलाकर सोमवार कुल ख्7म् रजिस्ट्रियां हुई। सबसे अधिक रजिस्ट्री जोन फ् में क्क्फ् हुई। सोमवार को स्टांप की भी खूब बिक्री हुई। अगस्त में अपनी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने के लिए स्टांप खरीदे। एक अनुमान के अनुसार सोमवार को करीब दो करोड़ रुपए के स्टांप बिक गए।

ख्7म् रजिस्ट्री, क्.7ब् करोड़ स्टांप

जोन रजिस्ट्री स्टांप लाख में

क् म्7 फ्फ्

ख् भ्0 फ्भ्.फ्फ्

फ् क्क्फ् 80

ब् ब्म् ख्भ्.ब्भ्

कुल ख्7म् क्.7ब् करोड़ रुपए

हो सकती है देरी

डीएम ने स्टांप एवं निबंधन विभाग के अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि जो सर्वे हुआ है उसमें कटौती करने को कहा गया है। डीएम ने कहा है कि सर्किल रेट में इजाफा क्0 से क्भ् फीसदी के बीच में ही किया जाए। इसलिए स्टांप के अधिकारी दोबारा से रेट रिवाइज्ड करने में जुट गए हैं। जिसमें थोड़ा वक्त लग सकता है।

रजिस्ट्री में सभी चीजों को बारीकी से जांचा और परखा जाता है। सभी डॉक्यूमेंट्स पूरे होने के बाद ही रजिस्ट्री की जाती है। अब पब्लिक ज्यादा समझदार हो गई। रजिस्ट्री कराने से पहले पूरा होमवर्क करके आते हैं।

- शिवदत्त सिंह, एआईजी, स्टांप एंव निबंधन विभाग