- आरटीई एंथम सॉन्ग में दिखेंगे बॉलीवुड स्टार्स

- देश के सभी स्कूल्स में किया जाएगा प्रदर्शन

DEHRADUN : बॉलीवुड स्टार्स अब बच्चों को स्कूल्स ले जाने में सरकार की मदद करेंगे। फिल्मी दुनिया के चर्चित चेहरे और यंगस्टर्स में फेमस रणवीर कपूर, इमरान खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा जैसी हस्तियां बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रेरित करेंगे। दरअसल ह्यूमन रिसोर्स एंड डवलपमेंट मिनिस्ट्री (एमएचआरडी) ने इन सेलिब्रिटीज के साथ मिलकर आरटीई एंथम सॉन्ग तैयार किया है। सॉन्ग के जरिए डिपार्टमेंट्स आरटीई के तहत दिए जाने वाले सभी लाभ और स्कीम्स को लोगों तक पहुंचाने का काम करेंगे।

देशभर के स्कूल्स के लिए स्कीम

जन-जन तक स्कीम्स का लाभ पहुंचाने के मकसद से ह्यूमन रिसोर्स एंड डेवलपमेंट मिनिस्ट्री ने आरटीई एंथम सॉन्ग बनाया है। करीब साढ़े चार मिनट के इस वीडियो में कैटरीना कैफ, रणवीर कपूर, इमरान खान और अनुष्का शर्मा बच्चों को स्कूल पहुंचने का संदेश दे रहे हैं। वीडियो में बच्चों के साथ-साथ पेरेंट्स को भी सरकार की डिफरेंट स्कीम्स की जानकारी दी गई है। फ्री एडमिशन, मिड डे मील, फ्री स्ट्डी मैटीरियल जैसी चीजों की जानकारी वीडियो के माध्यम से दी जा रही है। एमएचआरडी ने यह एंथम सॉन्ग सभी स्कूल्स में प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एजुकेशन डिपार्टमेंट के एजुकेशन अवेयरनेस प्रोग्राम्स में भी यह वीडियो दिखाया जाएगा, ताकि बच्चे और पेरेंट्स को स्कूल पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

आज होगी वीडियो प्रदर्शित

एजुकेशन डिपार्टमेंट के एजुकेशन अवेयरनेस प्रोग्राम 'सपनों की उड़ान' के चलते आज यह वीडियो प्रदर्शित की जाएगी। आरटीई प्रभावी एसके वर्मा ने बताया कि गरीब बच्चों को स्कूल जाने के लिए मोटीवेट करने के मकसद से यह प्रोग्राम ऑर्गनाइज किया जाएगा। प्रोग्राम में गरीब बच्चों के लिए विडियो और कई कॉम्पिटीशंस भी कराए जाएंगे, जिसके बाद प्राइज भी दिए जाएंगे।

राइट टू एजुकेशन अधिनियम समेत कई स्कीम्स के बाद भी देश में बड़ी संख्या में बच्चे ऐसे हैं, जो अभी तक स्कूल्स में नहीं पहुंच पाए हैं। वीडियो से स्कीम्स की जानकारी पेरेंट्स को भी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करेगी। छोटे बच्चों को जब उनके पसंदीदा हीरो स्कूल पहुंचने का संदेश देंगे, तो वह जरूर फायदेमंद साबित होगा।

- एसके वर्मा, प्रभारी, आरटीई