- टीवी से पहले खुद हो गई इंफॉर्मेशन

- इलेक्शन कमिशन की लाइव अपडेट से खुश दिखे गोरखपुराइट्स

- ओवरलोड होने से कई बार क्रैश हुई ईसीआई की वेबसाइट

GORAKHPUR: लोकसभा इलेक्शन के लिए जहां लोगों के अंदर वोट डालने का क्रेज था, तो वहीं इलेक्शन रिजल्ट के लिए भी लोग पलके जमाए बैठे हुए थे। इलेक्शन की हिस्ट्री में ऐसा पहला मौका था, जब गोरखपुर ही नहीं बल्कि देशवासियों को पहली बार घर बैठे अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर इलेक्शन की लाइव अपडेट मिलती रही। हर एक राउंड की काउंटिंग के बाद रिजल्ट ईसीआई की वेबसाइट पर अपडेट हो रहा था, जिससे लोगों को कड़ी दोपहरिया में बगैर कहीं गए पल-पल की इलेक्शन अपडेट मिलती रही। इसके लिए उन्हें टीवी के सामने भी नहीं बैठना पड़ा और न ही किसी से पूछताछ ही करनी पड़ी।

वेबसाइट के साथ एप की व्यवस्था

इलेक्शन की अपडेट के लिए इलेक्शन कमिशन ने इस बार खास इंतजाम किए थे, जहां सभी आरओ, एआरओ को रियल टाइम अपडेट के लिए कहा गया था। इससे वोटर्स को टाइम टू टाइम अपडेट मिलती रही। जहां इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट http://results.eci.gov.in पर लोगों को देश भर की एक-एक सीट का हाल मिला, तो वहीं दूसरी ओर वोटर हेल्पलाइन एप के जरिए भी लोगों को इलेक्शन की अपडेट मिलती रही। इसमें गोरखपुर लोकसभा से लेकर देश की सभी लोकसभा सीटों का हाल जानने में लोगों को महज चंद मिनट लगे।

कई बार क्रैश हुई वेबसाइट

इलेक्शन कमिशन ने जहां एप लांच की, तो वहीं इसका एड भी सोशल मीडिया से लेकर अपनी वेबसाइट तक खूब किया। देश भर से लोग एप और वेबसाइट के जरिए अपडेट लेने में जुटे रहे। इसका नतीजा रहा कि वेबसाइट के साथ ही एप भी ओवर क्राउडिंग का शिकार हो गई, जिसकी वजह से लोगों को थोड़ी देर असुविधा का भी सामना करना पड़ा। कई बार रीफ्रेश और रीलोड करने के बाद लोगों को फिर से जानकारी मिल सकी। इस बीच वोटर हेल्पलाइन एप को भी दो बार अपडेट किया गया।

वर्जन

ईसीआई ने इस बार काफी अच्छे इंतजाम किए थे। कोई भी घर बैठकर या कहीं से भी इलेक्शन का हाल जान सकता था। ऐसा करने से लोगों को अपने पंसदीदा कैंडिडेट का स्टेटस जानने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

- मोहम्मद जीशान, प्रोफेशनल

पूरे इलेक्शन के दौरान वोटर हेल्पलाइन एप काफी मददगार साबित हुआ है। चाहे अपना नाम चेक करना हो या फिर एड करवाना हो। इसी में ईसीआई ने लाइव रिजल्ट की अपडेट भी दे दी, वोटर्स के लिए यह एप काफी सुविधाजनक रहा।

- सैयद सरोश, प्रोफेशनल