-सुरक्षा कर्मचारियों की तादाद बढ़ा रहा पुलिस विभाग

-गोरखपुर के लिए तीन हवाई जहाजों से होगा आवागमन

GORAKHPUR: गोरखपुर से दिल्ली के लिए एक सितंबर से नई फ्लाइट शुरू हो जाएगी. नई फ्लाइट से एयर पोर्ट पर पैंसेजर्स की भीड़ बढ़ जाएगी. पैंसेजर्स की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस कर्मचारियों की तादाद बढ़ा दी जाएगी. ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी की तरफ से मिले पत्र के आधार पर नागर विमानन और पुलिस डिपार्टमेंट के सीनियर ऑफिसर्स के बीच मीटिंग कर सुरक्षा बढ़ाने पर मुहर लगाई गई थी. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पूर्व में तैनात सुरक्षा कर्मचारियों की तादाद 50 फीसदी बढ़ा दी जाएगी. दरोगा और सिपाहियों की तैनाती के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.

दिल्ली के लिए तीन फ्लाइट से हाेगा आवागमन

गोरखपुर के गुरु गोरक्षनाथ टर्मिनल से दिल्ली के लिए दो उड़ाने होती थी. एक सितंबर से इंडिगो की नई फ्लाइट की उड़ान शुरू होगी. इससे यात्रियों की तादाद बढ़ जाएगी. एयरपोर्ट से तीन हवाई जहाजों का आवागमन होने की वजह से पैंसेजर्स की चहल-पहल बढ़ जाएगी. इसको देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जरूरत पड़ेगी. गोरखपुर एयरपोर्ट पर आईजी सुरक्षा के निर्देश पर पुलिस कर्मचारियों की तादाद बढ़ाई गई थी. 2016 में यहां 22 पुलिस कर्मचारी तैनात थे. जबकि, 70 से अधिक पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं. एयरपोर्ट पर सीसीटीवी कैमरे, डीएफएमडी(डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर) और एचएचएमडी ( हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर) लगाए गए हैं. इसी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए आफिसर्स के बीच बातचीत हुई थी.

इतनी वर्तमान सुरक्ष्ा व्यवस्था

इंस्पेक्टर 01

एसआई 08

कांस्टेबल 63

एक सितंबर का फ्लाइट शेड्यूल

फ्लाइट्स गोरखपुर दिल्ली

इंडिगो सुबह 11.40 दोपहर 01.15

स्पाइस जेट दोपहर 01.15 दोपहर 02.40

एयर इंडिया दोपहर 03.30 दोपहर 05.50

50 फीसदी अधिक बढ़ जाएंगे सुरक्षाकर्मी

एयरपोर्ट पर तैनात किए जाने वाले पुलिस कर्मचारियों को ट्रेंड किया जाएगा. किसी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस कर्मचारी हरदम तैयार रहेंगे. एयरपोर्ट से बात कर सभी की ट्रेनिंग होगी. थानों और चौकियों पर तैनाती के दौरान विशेष काम कर चुके पुलिस कर्मचारियों को अहमियत दी जा रही है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि एयरपोर्ट सुरक्षा के लिए आने वाले आवेदन पर जांच पड़ताल कर कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई जा रही है. सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के साथ-साथ एयरपोर्ट के बाद ट्रैफिक व्यवस्था के नियमित संचालन के लिए अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस बल तैनात किया जाएगा. एयरपोर्ट के अंदर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध न होने की वजह से सभी गाडि़यां बाहर खड़ी होती हैं. इसलिए आवाजाही में अव्यवस्था फैलती है.

वर्जन

एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की तैयारी हो चुकी है. वर्तमान में तैनात पुलिस बल की अपेक्षा करीब 50 फीसदी फोर्स अतिरिक्त तैनात की जाएगी. नई तैनाती वाले पुलिस कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराई जाएगी. इसके लिए पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं.

दावा शेरपा, एडीजी