भोलेबाबा के भजनों से दूर हो रहीं कांवडि़यों की थकान

एडीजी ने हेलीकाप्टर से कांवडि़यों पर की फूलों की वर्षा

Meerut । कांवड़ मार्ग पर कांवडि़ए अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं। तमाम परेशानियों के बीच बाबा भक्ति उन्हें शक्ति दे रही है। डीजे पर भजनों की धुन उन्हें तमाम थकान के बावजूद आगे बढ़ने का हौसला दे रही है। आंकड़ों को माने तो तकरीबन साढ़े तीन करोड़ कांवडि़यों ने अभी तक शहर की सीमा को पार कर लिया है।

एडीजी ने की पुष्पवर्षा

कांवडि़यों की सुरक्षा के लिए एडीजी प्रशांत कुमार ने हेलीकॉप्टर से कावंड़ मार्ग का सर्वे किया। इसके बाद उन्होंने कांवडि़यों पर फूलों की वर्षा भी की। एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि कांवडि़यों की सुरक्षा एनएसजी व एटीएस कमांडो तैनात हैं। शिवरात्रि के दिन कांवडि़यों की हेलीकॉप्टर से निगरानी होगी। साथ ही ड्रोन की मदद से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया जाएगा।

मंगाया गया हेलीकाप्टर

शासन ने कांवडि़यों की सुरक्षा के लिए मेरठ में हेलीकॉप्टर भेजा है। शिवरात्रि के दिन दो सीओ हेलीकॉप्टर में सवार होकर पुरा महादेव मंदिर व श्री औघड़नाथ मंदिर की सुरक्षा का जायजा लेते रहेंगे। साथ में ड्रोन कैमरे भी सभी कांवडि़यों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

गली-मोहल्ले के कट बंद

ट्रैफिक व स्थानीय पुलिस ने शहर में डिवाइडर के कट बंद करते हुए मोहल्ले व गलियों के कट भी बंदकर दिए।

रेलवे रोड पर हटी बेरिकेडिंग रेलवे रोड व केसरगंज के सामने कुछ लोगों ने बेरिकेडिंग गिरा दी। इस कारण कुछ देर तक बवाल भी हुआ, लेकिन पुलिस ने आकर बेरिकेडिंग को दोबारा से सही करा दिया।

3.5 करोड़ का आंकड़ा

पिछले पांच दिनों में मेरठ से अब तक साढ़े तीन करोड़ के करीब कांवडि़यां मेरठ की सीमा को पार कर चुके है। एसएसपी राजेश कुमार पांडे ने बताया कि अब तक मेरठ से साढ़े तीन करोड़ कांवडि़यां मेरठ की सीमा को पार कर चुका है। अभी बुधवार तक इसकी संख्या साढ़े चार करोड़ के पार हो जाएगी।

खाली होगा हाइवे

बताते हैं कि बुधवार सुबह तक राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, गाजियाबाद तक के कांवडि़यां निकल जाएंगें। इसके बाद हाइवे पर कांवडि़यों की भीड़ कम होगी।

शुरू हुई डाक कांवड़

सोमवार से डाक कांवडि़यों का आगमन शुरू हो जाएगा। अब सिर्फ दिल्ली व गाजियाबाद जाने वाली डाक कांवडि़यां ही रहेगी।

पास वाले वाहनों की एंट्री

एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेई का कहना है कि बुधवार को सिर्फ शहर में पास वाले वाहनों की एंट्री होगी। बड़े व छोटे वाहनों पर रोक लगा दी जाएगी।

पुलिस ने लगाया शिविर

कांवडि़यों की सेवा के लिए पुलिस ने भी शिविर लगाया। इसका उद्घाटन डीएम अनिल ढींगरा व एसएसपी राजेश कुमार पांडे ने किया। इस अवसर पर पुलिस अधिकारियों ने कांवडि़यों को प्रसाद वितरण किया। एसएसपी राजेश कुमार पांडे ने बताया कि तहसील सदर के सामने पुलिस का कांवड़ शिविर पहली बार लगाया गया है। इस अवसर पर एसपी सिटी रणविजय सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।