- नगर निगम की ओर से कूड़े के निस्तारण के लिए निकाला गया टेंडर

- मेट्रो डिपो या पार्क साथ अन्य बिंदुओं पर प्वाइंट को किया जाएगा विकसित

LUCKNOW:घैला में लगे हजारों मीट्रिक टन कूड़े के ढेरों को निस्तारित करने के लिए निगम की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। निगम प्रशासन की ओर से कूड़े के ढेरों के उचित निस्तारण के लिए टेंडर भी निकाल दिया गया है। खास बात यह है कि कूड़े के ढेरों के हटने के बाद उक्त स्थान को विकसित भी किए जाने की तैयारी है, जिसमें निगम प्रशासन की ओर से पार्क आदि बनाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि वहां पर मेट्रो डिपो भी प्रस्तावित है। आने वाले दिनों में इस बाबत तस्वीर साफ हो जाएगी।

एक लाख मीट्रिक टन

घैला में कई सालों से करीब एक से डेढ़ लाख मीट्रिक टन कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। निगम की ओर से कई बार इन ढेरों के निस्तारण के लिए कवायद की गई, लेकिन नतीजा सिफर रहा। इसके बाद घरों से कूड़ा कलेक्शन करने वाली कंपनी ईकोग्रीन को भी कूड़े के ढेर के निस्तारण की जिम्मेदारी दी गई। कंपनी की ओर से हाल में लगे कूड़े के ढेरों को तो निस्तारित कर दिया गया, लेकिन सालों से लगे ढेरों को हटाने में खासी सफलता नहीं मिली।

अब निकाला टेंडर

निगम प्रशासन की ओर से घैला क्षेत्र को कूड़ा फ्री करने के लिए हाल में ही टेंडर निकाला गया है, जिसके माध्यम से कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। प्रयास यही किया जा रहा है कि जल्द से जल्द कंपनी का चयन कर उक्त क्षेत्र में लगे कूड़े के ढेरों को हटाने की कवायद शुरू की जाए। निगम प्रशासन का प्रयास यही है कि फरवरी के दूसरे सप्ताह से यह कवायद शुरू कर दी जाए।

कराया जाएगा विकसित

निगम प्रशासन की ओर से उक्त प्वाइंट को विकसित करने की भी कवायद की जा रही है। हालांकि उक्त जमीन एलडीए की है। कूड़े का ढेर हटने के बाद ही उक्त प्वाइंट को विकसित किए जाने संबंधी अंतिम निर्णय लिया जाएगा। प्राथमिक चरण में वहां पर पार्क विकसित करने की तैयारी है।

वर्जन

घैला में लगे कूड़े के ढेरों को हटाने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। संभावना है कि फरवरी के दूसरे सप्ताह से इस दिशा में काम शुरू करवा दिया जाए। कूड़े के ढेर हटने के बाद उक्त प्वाइंट को विकसित किया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त