हिन्दू हॉस्टल और विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी के लिए पुस्तकें दान करने की हॉस्टल अधीक्षक ने की अपील

ALLAHABAD: देश के महान राजनेता और शिक्षाविद महामना मदन मोहन मालवीय ने शिक्षा के क्षेत्र में वर्ष 1901 में जिस हिन्दू हॉस्टल की स्थापना की थी। वहां महामना के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर वंचित और गरीब विद्यार्थियों की सहायता के लिए एक अनूठी मुहिम शुरू की गई है। हॉस्टल के अधीक्षक डॉ। राहुल पटेल ने हॉस्टल और इलाहाबाद विश्व विद्यालय की लाइब्रेरी के संव‌र्द्धन के लिए पुरा छात्रों व शोध छात्रों से पुस्तकें दान करने की अपील की है।

जुड़ी संस्थाएं और शोध छात्र

गरीब विद्यार्थियों और पुस्तकों से वंचित छात्रों के लिए शुरू की गई मुहिम से शोध छात्र जुड़ भी गए हैं। एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ हयूमन सांइस एंड डेवलपमेंट और हेल्थ एंड एंथ्रोपलॉजिकल साइंस फाउंडेशन लखनऊ ने पुस्तकें भेंट की है। यही नहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान विभाग के शोध छात्र रोहित सिंह और राजकमल शुक्ला ने भी सहयोग करते हुए पुस्तकें हॉस्टल के अधीक्षक डॉ। पटेल को प्रदान की हैं।

खुद पुस्तकें लेने जाएंगे अधीक्षक

हॉस्टल के अधीक्षक डॉ। पटेल आम छात्रों से अपील करके पुस्तकें जुटाने का काम कर रहे हैं। अब उन्होंने लोगों के घर जाकर भी पुस्तकें मांगने का निर्णय लिया है। इसके लिए डॉ। पटेल अपनी मेल आईडी rahul.anthropologist@gmail.com के जरिए जानकारी भी हासिल करेंगे। ताकि पुस्तक भेजने वालों को धन्यवाद पत्र दिया जा सके।

पुस्तक को फेंक देने या कबाड़ में बेचने के बजाए हम किसी विद्यार्थी की मदद कर सकते हैं। महामना जी का भी यही विचार था कि वंचित और गरीब विद्यार्थी शिक्षित हो सकें। इसलिए उनके सम्मान में मुहिम शुरू की गई है।

डॉ। राहुल पटेल, अधीक्षक हिन्दू हॉस्टल