-सरकार के नजदीक वर्षो से रहे हैं कई ऑफिसर्स

-दीपक कुमार सीएम हाउस में, तो व्यास जी पड़े हैं रेवेन्यू और आपदा में

-हरजोत कौर एनिमल हसबेंड्री में पड़ी हैं

PATNA: राजनीति हो या सत्ता का घर, गुड बुक व बैड बुक का मामला हर जगह है। मेरा आदमी, तेरा आदमी का पेंच बिहार के एडमिनिस्ट्रेशन पर भी खूब दिख रहा है। यही वजह है कि अक्सर ये सीन दिखता है कि बेहतर काम करने वाले ऑफिसर्स संटिंग पोस्ट पर समय काटते दिखते हैं और गुड बुक वाले वाह, वाह करते। हद ये है कि कई अफसरों को एक से ज्यादा चार्ज दिए गए हैं तो कई अकेले अलग-थलग पड़े हुए हैं या नीरस टाइप के डिपार्टमेंट को झेल रहे हैं।

सीएम हाउस का हाल देखिए

बिहार के सीएम हाउस का दिलचस्प हाल ये है कि सीएमओ से चार आइएएस एवं वन सेवा के ऑफिसर जुड़े हुए हैं। पांचों के पास कोई न कोई अन्य डिपार्टमेंट्स है। दिनों बाद दिख रहा है वरना सीएमओ में फूल टाइम या परमानेंट रूप से जुड़े अतीश चंद्र के जिम्मे सूचना व जनसंपर्क विभाग का एक्सट्रा चार्ज भी दिया गया है। इसकी वजह भी साफ है। इलेक्शन जो है ख्0क्भ् में। सरकार को अपनी नीतियों और कार्यक्रमों को व्यापक प्रसार भी देना है। ये बड़ा चाइलेंजिंग काम है। दीपक कुमार, अमृतलाल मीणा, अतीश चंद्रा एवं संजय कुमार सिंह सहित वनसेवा के अफसर गोपाल सिंह सीएमओ से जुड़े हुए हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री बड़ा डिपार्टमेंट माना जाता है बावजूद इसके डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेट्री दीपक कुमार सीएम जीतन राम मांझी के भी प्रिंसिपल सेक्रेटरी के चार्ज में हैं। यही वजह है कि बिहार में जब नए दवा घोटाले पर राजनीति तेज थी और जांच चल रही थी तब दीपक कुमार सीएम जीनत राम मांझी के साथ लंदन में थे। सीएम के ओएसडी अमृतलाल मीणा के जिम्मे एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी का भी चार्ज है। सीएम के सेक्रेटरी संजय कुमार सिंह पावर कंपनी के चार्ज में भी हैं। वन सेवा अफसर डॉ गोपाल सिंह सीएम के ओेएसडी भी हैं।

जो पड़े हैं इन डिपार्टमेंट्स में

व्यास जी जैसे अफसर रेवन्यू डिपार्टमेंट और डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में वर्षो से पड़े हैं। बीच में कुछ समय के लिए जब व्यास जी छुट्टी पर थे शशिशेखर आए थे। लेबर डिपाटमेंट में संजय कुमार पड़े हैं। विवेक सिंह वन व पर्यावरण में पड़े हैं तो हरजोत कौर एमिमल हसब्रेंड्री में पड़ी हैं। वरना हरजोत कौर जेल आईजी रह चुकी हैं। इन्होंने ही बेगूसराय में रतन सिंह को तड़ीपार किया था। तब खूब चर्चा में आई थी हरजोत कौर। अरविंद चौधरी समाज कल्याण में हैं तो दीपक प्रसाद पयर्टन में प्रिसिंपल सेक्रेटरी हैं।

समय बदला तो दिल्ली गए कई ऑफिसर

एक ऑफिसर वर्षो से सरकार के सबसे खास बने हैं। कहा जाता है कि इन्हीं की वजह से नीतीश कुमार के नौ रत्नों में खास रहने वाले ऑफिसर दिल्ली चले गए। सीके मिश्रा, राजेश भूषण, अमरजीत सिंहा भी दिल्ली चले गए। चर्चा है कि प्रत्यय अमृत भी दिल्ली जाने की लाइन में लगे हैं। दीपक कुमार भी सेंट्रल डिप्यूटिशन में गए थे पर उन्हें लाया गया और बड़े पोस्ट दिए गए। ऑफिसर्स के सरकार प्रेम का मामला विधान सभा में एक समय आरजेडी नेता अब्दुलबारी सिद्दीकी ने उठाया था। ब्लू ब्लड और रॉयल ब्लड का मामला विधान सभा में उठा था।