- भूकम्प आने के बाद कैंसिल होनी शुरू हो गई ट्रैवल बुकिंग, पूरे हिमालय क्षेत्र के इलाकों पर पड़ रहा है असर

kanpur@inext.co.in

KANPUR। नेपाल में आए भीषण भूकंप के बाद कानपुराइट्स ने हिमालय के पहाड़ों पर जाने का मन ही बदल लिया है। मई-जून में होने वाली गर्मियों की छुट्टियों के चलते ठण्डी जगहों पर जाने के लिए जबरदस्त बुकिंग थी, लेकिन भूकंप के बाद अब नेपाल समेत अन्य हिमालय के क्षेत्रों की बुकिंग कैंसिल हो रही हैं। ट्रैवल एजेन्ट्स के पास बुकिंग कैंसलिंग के लिए फोन आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर रोडवेज विभाग की बसों जो नेपाल या अन्य हिमालय के हिल स्टेशन की ओर जाती थीं। उनमें भी पैसेंजर्स की संख्या में भारी कमी देखने को मिल रही है।

बुकिंग कैंसिल कराने को फोन

नेपाल में आए भूकंप के बाद अब तेजी से बुकिंग कैंसिल कराने के लिए फोन आ रहे हैं। सिटी में टूर एण्ड ट्रैवल्स संचालकों का यही कहना है। श्रद्धा ट्रैवल्स के संचालक आर्यन ने बताया कि नेपाल में आए भूकंप के बाद नेपाल व हिमालय के अन्य इलाकों में जाने से लोग कतराने लगे हैं। उन्होंने बताया कि कम से कम फ् दर्जन लोगों के फोन आए। जिन्होंने अपनी बुकिंग कैंसिल कराई है। नेपाल के अलावा कश्मीर, मसूरी, सिक्किम आदि जगहों पर हुई बुकिंग भी लोग कैंसिल करा रहे हैं। वहीं अवध टूर एण्ड टै्रवल के संचालक शारिक अल्वी ने बताया कि शनिवार को भूकंप आया और अगले दिन रविवार पड़ गया। फोन पर लोगों ने बुकिंग कैंसिल कराई है। सोमवार को और बुकिंग कैंसिल होने की उम्मीद है। विक्रम ट्रैवल्स के राकेश ओमर ने बताया कि सैटरडे शाम से संडे शाम तक सिर्फ मेरे यहां से करीब फ्ब्ब् लोगों ने काठमांडु और पोखरा का टूर कैंसिल कराया है। इसके अलावा करीब ख् दर्जन लोगों ने उत्तराखंड और हिमांचल के टूर कैंसिल करने के लिए फोन किए।

लगातार आ रही आपदाएं भी हैं वजह

हिमालय के इलाकों में आ रही लगातार आपदाएं भी टूर कैंसिल होने की एक वजह है। जिसकी वजह से लोग हिमालय की खूबसूरत वादियों में जाने से कतरा रहे हैं। पिछले दिनों कश्मीर में आई भीषण बाढ़, केदारनाथ त्रासदी और अब नेपाल में भूकम्प की वजह से लोगों ने इस बार पहाड़ों पर न जाने का मन बनाया है।

इस बार करीब ब् हजार पैसेंजर्स जा रहे थे

इस गर्मियों की छुट्टियों में करीब ब् हजार टूरिस्ट ऐसे थे। जो नेपाल जाने की तैयारी कर रहे थे। इनमें ऐसे लोग भी बड़ी संख्या में थे। जो हर बार नेपाल जाते हैं। वहीं अगर पहाड़ों पर जाने वाले पर्यटकों को देखा जाए तो हजारों में उनकी तादाद है। अवध टूर एण्ड ट्रैवल के संचालक शारिक अल्वी ने बताया कि नेपाल में ट्रैवलिंग के लिए करीब ब् हजार के आसपास पैसेंजर्स कानपुर व आसपास के इलाकों से जाते हैं। वहीं अब लोगों ने महाराष्ट्र व राजस्थान के टूरिस्ट प्लेसेज पर जाने का मन बनाया है। जयपुर, खण्डाला, नासिक आदि इलाकों के लिए ट्रैवल पैकेज बुक हो रहे हैं।

बुकिंग का होगा बड़ा नुकसान

भूकम्प आने के बाद अब बुकिंग का बड़ा नुकसान हुआ है। दरअसल नेपाल जाने के लिए जिन लोगों ने होटल्स व फ्लाइट्स की बुकिंग कराई थी। उन्हें नुकसान होगा। शारिक ने बताया कि अगर इण्डियन गर्वमेन्ट फ्लाइट कैंसिल होने पर पैसा वापस करती है तो ये नुकसान बच सकता है।

काठमाण्डू व पोखरा है फेमस डेस्टिनेशन प्वाइंट

नेपाल में सबसे ज्यादा पर्यटक दो ही जगह जाते हैं। एक तो काठमाण्डू व दूसरा पोखरा। आस्था ट्रैवल्स के संतोष सिंह ने बताया कि वैसे अभी तक पैसेंजर्स नेपाल में चाइनीज सामान लेने के लिए जाते थे लेकिन अब वो पूरे इण्डिया में मिल रहा है। इसलिए जाना कम हुआ। पिछले कुछ दिनों में लोग पोखरा की ओर ज्यादा जाने लगे हैं। पोखरा नेपाल का बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है। जिसकी सबसे ज्यादा बुकिंग रहती है। इसके अलावा हिमालय के अन्य रीजन जैसे कश्मीर, नैनीताल, उत्तरकाशी, मसूरी, देहरादून, गंगटोक, कसोनी जैसी कई खूबसूरत वादियां हैं। जहां पर हर साल पर्यटक जाते हैं।

भूकंप आने के बाद न सिर्फ नेपाल बल्कि हिमालय के अन्य इलाकों में भी ट्रैवलिंग बुकिंग कैंसिल हो रही है। लोगों में दहशत है।

- आर्यन, श्रद्धा ट्रैवल्स