KANPUR: धनतेरस में अब कुछ ही दिन बचे हैं और बाजार की रौनक बढ़ गई है। खास तौर से ज्वैलरी मार्केट जीएसटी और नोटबंदी के झटके से पूरी तरह से उबर चुका है। ज्वैलर्स पूरी तैयारी के साथ अपने कस्टमर्स के लिए एक से बढ़ कर एक ऑफर्स लाए हैं। साथ ही कई ज्वैलर्स दिवाली के मौके पर ज्वैलरी एक्सक्लूसिव रेंज लेकर आए हैं। कस्टमर्स के रुख से इस बार धनतेरस और दिवाली पर ज्वैलरी मार्केट में पहले के मुकाबले और ज्यादा धनवर्षा पुख्ता हो गइर्1 है।

 

 

विश्वास से जुड़ा प्योरिटी का नाता

गोल्ड ज्वैलरी में शुद्धता के लिए भले ही हॉलमार्क को एक स्टैंडर्ड माना जाता हो,लेकिन शहर के कई ऐसे नामी ज्वैलर्स भी हैं। जहां ज्वैलरी खरीदने के लिए लोग इन्हें नजर अंदाज करते हैं। कई घरों की कई पीढि़यों से इन ज्वैलरी शोरूमों से ही ज्वैलरी खरीदती चली आ रही हैं और ज्वैलर्स ने भी अपने लॉयल कस्टमर्स का भरोसा कायम रखा है। इसके बाद भी भरोसा और बढ़ाने को कई ज्वैलर्स ने बीआईएस और आईएसओ जैसे स्टैंडर्ड्स को पूरा किया है।

 

 

ऐसे पहचाने खरा सोना-

- हॉल मार्क गोल्ड ज्वैलरी दरअसल ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स से प्रमाणित ज्वैलरी होती है। इसमें ख्ख्, क्8 और क्ब् कैरेट गोल्ड ज्वैलरी की मार्किंग की जाती है। ज्वैलरी पर बीआईएस के लोगो के साथ अगर वह ख्ख् कैरेट का है तो 9क्म्, क्8 कैरेट का है तो 7भ्0 और क्ब् कैरेट का है तो भ्8भ् नंबर डाला जाता है।

- गोल्ड ज्वैलरी की कीमत में उसके मेकिंग चार्जेस भी जुड़े होते हैं। मेकिंग चार्जेस ज्वैलरी की डिजाइन और ज्वैलरी शोरूम दोनों पर डिपेंड करते हैं। आमतौर पर यह चार्जेस 8 से क्0 फीसदी तक होते हैं।

- आम तौर पर गोल्ड ज्वैलरी ख्ख् कैरेट या उससे कम कैरेट की होती है। सोने की ज्वैलरी बनाने के लिए उसमें कॉपर, सिल्वर, निकिल और जिंक आदि भी मिलाया जाता है। ज्वैलरी खरीदने से पहले कितने कैरेट में किस धातु की कितनी मात्रा है यह भी पता करना चाहिए।

 

 

इन ऑफर्स से कस्टमर्स की होगी चांदी-

- लकी ड्रॉ कूपन से इलेक्ट्रानिक सामान जैसे फ्री गिफ्ट्स

- ख्0 हजार या उससे ज्यादा की खरीद पर सोने का मुफ्त सिक्का

- गोल्ड ज्वैलरी की खरीद पर मेकिंग चार्जेस की छूट

- प्लेटिनम और डायमंड ज्वैलरी की खरीद पर क्0 से क्भ् फीसदी तक की छूट

 

लोगों ने क्या कहा -

सीजन के साथ कस्टमर्स भी बढ़ रहे हैं। धनतेरस के लिए हम अपने कस्टमर्स के लिए कई ऑफर्स लाए हैं। सोने चांदी के भावों में थोड़ी तेजी आई है फिर भी इसका कस्टमर्स पर असर नहीं है।

 

 

ज्वैलरी की प्योरिटी हमेशा ही हमारी खासियत रही है। धनतेरस और दिवाली के साथ ही सहालग का सीजन भी शुरू हुआ है। ऐसे में मार्केट में अब तेजी आई है।

-

 

दिवाली के मौके पर हम ज्वैलरी की एक्सक्लूसिव रेंज अपने कस्टमर्स के लिए लाए हैं। साथ ही कई ऑफर्स भी हैं। जिसका सीधा फायदा कस्टमर्स को होगा। खरीददारों का रुझान भी अच्छा है।

-