खाक चौक में 215 मुकामधारियों को मिली जमीन, मेला प्रशासन की निगरानी में हुआ आवंटन

गंगा की कटान की वजह से मुकामधारियों की जमीन में हुई 10 से 30 फीसदी जमीन की कटौती

हंगामा करने वाले महामंडलेश्वर माधवदास को भी मिली जमीन

ALLAHABAD: खाक चौक की जमीन आवंटन को लेकर सोमवार को महामंडलेश्वर माधवदास की ओर से किए गए हंगामे के बाद मंगलवार को संन्यासियों के बीच जो टकराव होने की आशंका थी। वह जमीन आवंटन के दौरान नहीं दिखी। मेला प्रशासन व पुलिस बल की मौजूदगी में 215 मुकामधारियों को 135 बीघा जमीन आवंटित की गई। हालांकि गंगा की कटान की वजह से सभी मुकामधारियों की जमीन में 10 से 30 फीसदी तक की कटौती भी की गई।

जमीन आवंटन की पूर्व संध्या पर 19 दिसम्बर को माधवदास ने हंगामा करते हुए एक ट्रक सामान लेकर क्षेत्र में पहुंच गए थे। जिसे पुलिस बल ने हटाकर झूंसी थाने में खड़ा कर दिया था। इस वजह से मंगलवार को हंगामे की आशंका की थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

प्रशासन ने महामंडलेश्वर संतोष दास उर्फ सतुआ बाबा सहित 215 मुकामधारियों को जमीन का आवंटन किया। इसमें महामंडलेश्वर माधवदास भी शामिल रहे। जिन्हें प्रशासन ने जमीन आवंटित की। वहीं करीब 20 मुकामधारियों को बुधवार को जमीन आवंटित की जाएगी।

भूमि पूजन भी हुआ

जमीन आवंटन के बाद खाक चौक व्यवस्था समिति के पदाधिकारियों ने भूमि पूजन भी कर दिया। पूजन में महामंडलेश्वर बिनायका बाबा, सीताराम दास, कपिलदेव दास आदि संन्यासी मौजूद रहे।