प्रधान डाकघर में एक महीने बाद भी नहीं खुल सका आधार काउंटर

काउंटर खुलने को लेकर अधिकारियों का अलग-अलग बयान

ALLAHABAD: जन सुविधा केन्द्रों से आधार कार्ड बनाने की सुविधा समाप्त करने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से सरकारी विभागों के जरिए आधार बनवाने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिए प्रधान डाकघर में एक महीने पहले लखनऊ मुख्यालय से आधार बनाने संबंधित उपकरणों को भेजा गया था लेकिन अभी तक आधार कार्ड का काउंटर नहीं खुल पाया है। ऐसी परिस्थिति में विभाग के दो वरिष्ठ अधिकारियों का बयान भी काबिलेगौर है। प्रवर डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह का कहना है कि काउंटर खुल गया है और एक-दो कार्ड डेमो के तौर पर बनाया जा चुका है, लेकिन सीनियर पोस्ट मास्टर आरएन यादव की मानें तो मुख्यालय से आधार सॉफ्टवेयर अपलोड न होने की वजह से काउंटर खुलने में अभी चार दिन का समय लग जाएगा।

डाकघर में आई थी 35 मशीनें

प्रधान डाकघर की ओर से सात दिनों के बाद आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए डाकघर के स्टोर रूम में दस फरवरी को लखनऊ मुख्यालय से पैंतीस मशीनें मंगाकर रखी गई हैं। इसमें स्कैनर, आई लेंस व बायो मीट्रिक जैसे उपकरण शामिल हैं। यही नहीं आधार कैसे बनाया जाएगा इसकी प्रधान डाकघर सहित अन्य डाकघरों के एक दर्जन कर्मचारियों को लखनऊ मुख्यालय में ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।

आधार बनाने की यह थी योजना

- प्रधान डाकघर के अन्तर्गत शहर में कुल 63 और कचहरी प्रधान डाकघर के अन्तर्गत कुल 35 उपडाकघर संचालित होते हैं।

-इलाहाबाद परिक्षेत्र के अन्तर्गत इलाहाबाद व कौशाम्बी के कुल 66 उप डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान की जानी है।

-प्रधान डाकघर में सुविधा देने के लिए एक काउंटर खोला जाना है। यहां चार-चार घंटे की शिफ्ट में दो-दो कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी।

-पहले चरण में प्रधान डाकघर, कचहरी डाकघर, दारागंज, सिटी डाकघर जानसेनगंज व रेलवे स्टेशन स्थित पोस्ट आफिस में दी जाएगी सुविधा।

प्रधान डाकघर और कचहरी प्रधान डाकघर में आधार काउंटर खुल गया है। लेकिन आधार कार्ड बनवाने वाले अभी तक नहीं पहुंचे हैं। लखनऊ मुख्यालय से जैसे-जैसे यूजर आईडी आ रही है। वैसे-वैसे उप डाकघरों में भी काउंटर खोलने की व्यवस्था की जा रही है।

सुबोध प्रताप सिंह, प्रवर डाक अधीक्षक प्रधान डाकघर

अभी तक मुख्यालय से आधार का साफ्टवेयर अपलोड नहीं किया गया है। इसके लिए कई बार आला अधिकारियों को सूचित किया गया है। कोशिश की जा रही है कि तीन से चार दिन में प्रधान डाकघर में काउंटर से आधार कार्ड बनवाने की सुविधा शुरू हो जाए।

आरएन यादव, सीनियर पोस्ट मास्टर