चढ़ा दिन का पारा, रात में भी चैन नहीं, कुआर में परेशान कर रही जेठ वाली गर्मी

ALLAHABAD: सितम्बर का महीना शुरू है। दशहरा से पहले जगह जगह दधिकांदो की शुरूआत हो गई है। ऐसे में एक बार फिर तल्ख हुए सूरज के तेवर ने लोगों को परेशान करके रख दिया है। हाल ये है कि दोपहर में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है।

40 डिग्री हो जाए तो आश्चर्य नहीं

भादो के बाद कुआर शुरू होते ही गर्माहट फिर पीक पर पहुंचती नजर आ रही है। लोगों को जेठ जैसी गर्मी का एहसास हो रहा है। सावन और भादो में जहां पारा 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास टिका था, वह पिछले नौ दिन में धीरे-धीरे बढ़ते हुये 36 डिग्री सेल्सियस को क्रास कर गया है। यही हाल रहा तो अगले कुछ दिनो में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को भी छू सकता है।

नमी से आ रहा पसीना

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया है। दिन में तेज गर्मी तथा सावन में हुई बारिश से मिट्टी और वायुमंडल में व्याप्त नमी के चलते लोगों को खूब पसीना आ रहा है। इस बावत इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आटोमेटिक वेदर सेंटर के प्रोफेसर सुनीत द्विवेदी कहते हैं कि सितम्बर का दूसरा सप्ताह बीतते-बीतते बारिश की संभावना कम होने लगती है।

अभी समुद्रीय एवं पहाड़ी इलाकों से नमीयुक्त हवाओं के आने का सिलसिला जारी है। ऐसे में जब भी सूरज तल्ख होगा, लोगों को गर्मी का अहसास होगा।

प्रो। सुनीत द्विवेदी, आटोमेटिक वेदर सेंटर

दिन में गर्माहट से भाप जैसा माहौल बन जा रहा है। इससे रात में कूलर और पंखे की हवा भी मालूम नहीं पड़ रही है। अब मानसूनी बारिश का दौर थम चुका है। बहुत हुआ तो हल्की फुल्की बरसात होगी। लेकिन जैसे जैसे दिन बीतेगा, वैसे-वैसे मौसम में पसीने वाली गर्मी लोगों को परेशान करेगी।

प्रो। एआर सिद्दकी, ज्योग्राफी डिपार्टमेंट, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी