-अर्थ डे के अवसर ऑर्गनाइज किए गए डिफरेंट प्रोग्राम

-स्कूल्स, कॉलेज व संस्थानों में मनाया गया अर्थ डे

DEHRADUN : पृथ्वी को सुंदर, स्वच्छ और प्रदूषण रहित रखने के मकसद से व‌र्ल्ड लेवल पर मनाए जाने वाले अर्थ डे के मौके पर दून में भी डिफरेंट इंस्टिट्यूट्स और ऑर्गनाइजेशंस में मनाया गया। इस मौके सिटी में सेमिनासर् और प्रोग्राम ऑर्गनाइज किए गए।

यू टर्न फाउंडेशन ने मनाया अर्थ डे

समाज को पॉलिथिन मुक्त और पेड़ बचाओं अभियान को चलाने वाली संस्था यू टर्न फाउंडेशन ने अर्थ डे के मौके पर सिटी में सेव फ्यूल, सेव मनी, सेव एनवॉयरमेंट, सेव हेल्थ की थीम पर लोगों को जागरूक किया। इस दौरान संस्था ने गांधी पार्क से साइकिल रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर पॉलिथिन के यूज के खिलाफ सिग्नेचर कैंपन भी चलाया गया। कैंपेन में हेमवंत 'नव' कुमार आशीष फरसवान, आंचल बिष्ट, अखिलेश मलासी, दीपांजली, काशिफ, निधि, मनेंद्र, अर्पण, सानिध्या सहित काफी संख्या में ग्रीन फेर्स मेंबर्स ने पार्टिसिपेट किया।

सनराइज इंस्टीट्यूट में सेमिनार

सनराइज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनजमेंट एंड सांइसेज में अर्थ डे के मौके पर सेमिनार ऑर्गनाइज किया गया। सेमिनार में कॉलेज के स्टूडेंट्स ने पृथ्वी को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त बनाने को अपने विचार रखे। सेमिनार को कॉलेज के चेयरमैन पवन चौधर ने इनॉगरेट किया। सेमिनार में इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डा। योगेन्द्र सिंह चौहान ने उन्होंने कि पर्यावरण को संतुलित करने के लिए प्रयासरत रहने और पृथ्वी पर मौजूद जैवमंडल की विविधता संरक्षित करने की जरूरत बताई। चेयरमैन पवन चैधरी ने कहा कि पृथ्वी पर मौजूद सभी संसाधन बहुमूल्य धरोहर की तरह है जिनको कि हमें सदैव सजोकर रखना चाहिए। इस मौके पर स्पीच कॉम्पिटीशन भी ऑर्गनाइज किया गया। जिसमें स्टूडेंट विशाखा, समरजीत सिंह नेगी, सूरज ने पर्यावरण को बचाने और बढ़ते प्रदूषण पर अपने विचार रखे। इस मौके पर कालेज के एडमिन ऑफिसर गजेन्द्र चैहान, आशीष तिवारी, हरगोविंद मेहरा, कमल पंत, नीतू गुलेरिया आदि मौजूद रहे।

बताई अर्थ डे की महत्वता

केंद्रीय विद्यालय आईपी में 'पृथ्वी दिवस' पर डिफरेंट प्रोग्राम ऑर्गनाइज किए गए। इस मौके पर स्टूडेंट ने पृथ्वी दिवस का महत्व कविता के जरिए बयां किया। इस मौके पर पर्यावरण संरक्षण हेतु पेड़ आदि लगाने के लिए प्रेरित किया गया और वृक्षों के महत्व से स्टूडेंट्स को अवगत कराया गया। अन्य प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स ने पोस्टर्स के साथ जागरूकता रैली निकाली। रैली में स्कूल के स्टाफ और टीचर्स ने भी पार्टिसिपेट किया। रैली में पेड़ लगाओ नारे के साथ स्टूडेंट्स ने लोगों को अवेयर किया। रैली के बाद स्कूल कैंपस में ट्री प्लांटेशन किया गया।