- शहर की हवाई सुरक्षा को लेकर पुलिस-प्रशासनिक अफसर गंभीर नहीं, एयरोड्रम कमेटी की बाई-एनुअल मीटिंग में डीएम-एसएसपी समेत सिविल अथॉरिटी के छह अफसर रहे गैर मौजूद

- प्लेन हाईजैक, नो कंस्ट्रक्शन जोन, एनएसजी लैंडिंग संबंधी अहम फैसले अफसरों की गैरमौजूदगी के कारण लंबे समय से हैं पेंडिंग

- एक साल में दो बार होती है मीटिंग, मीटिंग का अगला नंबर जुलाई में

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर की हवाई सुरक्षा को लेकर यहां के पुलिस-प्रशासनिक अफसर कतई गंभीर नहीं हैं। एयरोड्रम कमेटी की बाई-एनुअल मीटिंग में इन अफसरों की लापरवाही उजागर हुई है। ऐसे में अगर कोई प्लेन हाईजैक हो जाए या फिर रनवे पर कोई हमला हो जाए तो यहां का भगवान ही मालिक है, क्योंकि सिविल अफसरों की गैरमौजूदगी के कारण सुरक्षा संबंधी कई अहम मुद्दों पर आज तक कोई फैसला नहीं हो सका है। जनवरी में आयोजित मीटिंग में सिविल अथॉरिटी की इस लापरवाही पर कमेटी के आला अफसरों ने गहरी नाराजगी जताई है। इसीलिए अब जब जुलाई में मीटिंग होने वाली है तो सिविल ऑफिसर्स को अभी से आगाह कर दिया गया है। आप भी जानिए कि सुरक्षा संबंधी कौन-कौन से महत्वपूर्ण मुद्दे है, जिन पर जल्द से जल्द अंतिम निर्णय लेकर कार्यवाही की जानी है? और किन अफसरों को साल में दो बार होने वाली मीटिंग अटेंड तक करने की फुर्सत नहीं है

------------------------------

पेंडिंग इश्यू नंबर - 1

एनफोर्समेंट ऑफ 'नो कंस्ट्रक्शन' जोन

एयरोड्रम के आसपास हाईराइज बिल्डिंग्स का कंस्ट्रक्शन को रुकवाया जाना है। इसकी बड़ी वजह सीआईएसएफ की रिपोर्ट है, जिसमें यह खुलासा हुआ है कि एयरफील्ड के आसपास कई बिल्डिंग्स बन चुकी है। जिनकी खिड़कियां एयरपोर्ट की तरफ हैं। इससे सुरक्षा को खतरा बताया गया है।

डिसीजन/रिकमेंडेशन - सी एडम ओ के अनुसार एयरफील्ड के आसपास निर्माणाधीन कंस्ट्रक्शन पर 'लैंड सेल' के जरिए लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। लोकल अथॉरिटी कोएनफोर्समेंट के लिए सूचना दे दी गई है।

कार्यवाही व मौजूदा स्टेटस - इस प्रकरण पर कार्यवाही का जिम्मा एडीएम सिटी व सी-एडम-ओ का है। पर डीएम, एडीएम सिटी या उनके किसी प्रतिनिधि के नहीं पहुंचने से कोई कार्यवाही संभव नहीं हो पा रही है।

-------------------------------

पेंडिंग इश्यू नंबर- 2

एलिवेटेड नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध

नेशनल हाईवे (एनएच) के अप्रोच फनल पर भारी वाहनों की लगातार आवाजाही एयरक्राफ्ट्स के लिए बड़ी समस्या बनी हुए हैं। कमेटी अफसरों के अनुसार इसमे हाईवे पर साफ-साफ 'स्टॉपिंग-पार्किग जोन' मार्क किया जाना चाहिए। एडीएम सिटी की रिक्वेस्ट पर डीएम कानपुर को 18 जनवरी 2012 को इलाके का मैप हैंडओवर किया गया था। तीन साल बाद भी हालात जस के तस हैं।

डिसीजन-रिकमेंडेशन - सीओओ के अनुसार इस संबंध में सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मिलकर जांच की जानी है।

कार्यवाही व मौजूदा स्टेटस - डीएम कानपुर, एडीएम सिटी व सीओ कैंट चकेरी को इस मुद्दे पर कार्यवाही करनी है। पर इस इश्यू पर इसलिए कुछ कार्यवाही नहीं हो सकी। क्योंकि मीटिंग में डीएम, एडीएम सिटी समेत एसएसपी भी गैरमौजूद रहे।

पेंडिंग इश्यू नंबर-3

इंटरप्रेटर्स (दुभाषिया) व अपहरणकर्ता से वार्ताकार (हाईजैक नेगोशिएटर्स) के संबंध में।

आईबी के आरके थपलियाल के अनुसार दुभाषिया व हाईजैकर्स से वार्ताकारों से जुड़े इश्यू पर लोकल सिविल एडमिनिस्ट्रेशन को कई बार सूचित किया जाता रहा है। जिससे विमान हाईजैक होने की दशा में बिना कीमती वक्त गंवाए वार्ताकारों का इस्तेमाल किया जा सके।

डिसीजन-रिकमेंडेशन - सीओओ के अनुसार यह बहुत पुराना इश्यू है, जिसे सिविल एडमिनिस्ट्रेशन को देखना है। हालांकि, इतने साल बाद भी कोई रिस्पॉन्स नहीं आया है। इसलिए सीओओ अब व्यक्तिगत स्तर पर डाटा कलेक्ट करेंगे।

कार्यवाही व मौजूदा स्टेटस - इस मुद्दे को एडीएम सिटी व एएआई कानपुर को मिलकर सॉल्व करना है। मगर, डीएम व एडीएम सिटी की अनुपलब्धता की वजह से अर्से पुरानी समस्या का समाधान भी नहीं हो सका।

-----------------------------------

पेंडिंग इश्यू - 4

एनएसजी की लखनऊ में लैंडिंग के संबंध में।

कुल 127 एनएसजी पर्सनल्स व इक्युपमेंट्स के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीएम कानपुर को लखनऊ डीएम को संयुक्त रूप से काम करना है। इसके लिए 5 जिप्सी (सॉफ्ट टॉप), दो 52 सीटर बसें, 7.5/5 व 2.5 क्षमता के 2-2 टैंक समेत 2 हल्के वाहनों का इंतजाम किया जाना है।

डिसीजन-िरकमेंडेशन - एनएसजी के लिए वाहनों का इंतजाम लोकल एडमिनिस्ट्रेशन को करवाना है।

कार्यवाही व मौजूदा स्टेटस - इस प्रकरण में डीएम कानपुर, एडीएम सिटी व एसपी सिटी (ईस्ट) को मिलकर काम करना है। पर सिविल एडमिनिस्ट्रेशन एनएसजी के लिए इन खास तरह के वाहनों का इंतजाम नहीं कर पा रहा है। डीएम, एडीएम सिटी की गैरमौजूदगी के कारण स्थिति अब तक साफ नहीं है।

सबको िमली हिदायत

सिविल एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से लगातार अफसरों की गैरमौजूदगी के कारण किसी भी नए मुद्दे पर चर्चा नहीं हो सकी। इस पर कमेटी के चेयरमैन ने सभी गैरमौजूद सदस्यों से इस बाई-एनुअल (साल में दो बार) आयोजित होने वाली मीटिंग को गंभीरता से लेने की हिदायत दी है। सभी कमेटी मेम्बर्स को भविष्य में अनिवार्य रूप से मौजूद रहने को कहा गया है, जिससे इस संबंध में कंस्ट्रक्टिव डिसीजन्स लिए जा सकें और सभी पेंडिंग इश्यूज (लंबित मामले) को जल्द सुलझाया जा सके।

बीसीएएस करेगा हस्तक्षेप

वहीं कमेटी के सेक्रेटरी ग्रुप कैप्टन एस श्रीवास्तव ने

बाई-एनुअल मीटिंग में सिविल अथॉरिटीज की लगातार अनुपस्थिति के मामले में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन यानि बीसीएएस को हस्तक्षेप करने को कहा है। उन्होंने कहा कि मीटिंग के कारण न सिर्फ हम लोगों को एक-दूसरे से इंटरेक्ट करने का मौका मिलता है। बल्कि, एंटी-हाईजैक उपायों व तैयारियों से जुड़े इश्यूज पर भी अहम फैसले लेने की ऑप्र्चुयिनिटी मिलती है।

23 जनवरी 2015 को सुबह 11 बजे एयरफोर्स स्टेशन चकेरी में आयोजित एयरोड्रम कमेटी मीटिंग का लेखाजोखा -

पद कमेटी का पद रिमार्क

एओसी चेयरमैन व कनवीनर प्रेजेंट

सीओओ सेक्रेटरी प्रेजेंट

सी एडम ओ मेम्बर प्रेजेंट

सीईओ मेम्बर प्रेजेंट

डीएम कानपुर मेम्बर नॉट प्रेंजेंट

एडीएम सिटी मेम्बर नॉट प्रेजेंट

एसएसपी या मेम्बर नॉट प्रेजेंट

एसपी सिटी

सीएमओ कानपुर मेम्बर नॉट प्रेजेंट

एसएमओ मेम्बर प्रेजेंट

एसएलओ मेम्बर प्रेजेंट

एसएटीसीओ मेम्बर प्रेजेंट

एपीएम मेम्बर नॉट प्रेजेंट

स्टेशन सेक्शन मेम्बर प्रेजेंट

ऑफिसर

एसएएस एंड आईओ मेम्बर प्रेजेंट

डीसीआईओ, आईबी मेम्बर प्रेजेंट

सीओ, एलआईयू मेम्बर प्रेजेंट

असिस्टेंट कमांडेंट मेम्बर प्रेजेंट

सीआईएसएफ

एयरपोर्ट डायरेक्टर, मेम्बर प्रेजेंट

एएआई कानपुर

स्टेशन मैनेजर, एयर इंडिया मेम्बर प्रेजेंट

डीई फोन्स, बीएसएनएल मेम्बर नॉट प्रेजेंट

स्टेशन मैनेजर, आईओसी मेम्बर प्रेजेंट