वर्तमान हालात में हर किसी के पास बस एक ही मुद्दा है। राष्ट्र हित में देश की सुरक्षा सबसे अहम है। 21 सदी की जनरेशन को अपने विकास के साथ साथ देश की सुरक्षा की भी उतनी चिंता है जितनी अपने भविष्य की। फिर चाहे वह नौकरीपेशा हो या फिर बिजनेसमैन। सभी ने देश की सुरक्षा को अहम मुद्दा भूतनाथ मार्केट स्थित दीक्षा कोचिंग में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट इन एसोसिएशन विद रेडियो सिटी 91.1 एफएम मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन 2019 के मंच पर बताया।

मजबूत हो एजुकेशन सिस्टम

जैसे ही आरजे मयंक ने उनके मुद्दों को लेकर सवाल दागे व्यापारियों ने बेबाकी से अपनी बात रखी। सबसे पहले खुर्शीद ने जवाब दिया कि हम सब के लिए सबसे अहम मुद्दा देश की सुरक्षा है। देश सुरक्षित रखेगा तभी हम सुरक्षित रहेंगे और देश विकास करेगा तभी हम भी विकास करेंगे। विक्रम ने जोश के साथ उनकी हां में हां मिलाई और कहा कि राजनैतिक दलों को मुद्दों पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। दिव्यांशु ने कहा कि यूपी में इंडस्ट्रीज हों तो हमारी नई जनरेशन को जॉब के लिए बाहर नहीं जाना होगा। मनीष तिवारी ने दलील दी कि एजुकेशन सिस्टम ऐसा होना चाहिए कि बच्चों को कहीं नौकरी करने की जरूरत ही ना पड़े, खुद अपना कारोबार शुरू कर सकें।

महिला सुरक्षा पर हो फोकस

रजनीश भाटिया ने कहा कि एजुकेशन सिस्टम, डेवलपमेंट के साथ महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी राज्य सरकार को मजबूत और ठोस कदम उठाने की जरूरत है। हिमांशु यादव और प्रमोद ने भी सहमति जताई कि एजुकेशन सिस्टम बेहतर हो और इंडस्ट्री लगाई जाएंगी तो प्रदेश का भी विकास होगा। अमन गौतम ने बताया कि देश की तरक्की तो हो ही रही है, लेकिन महिला सुरक्षा पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। जिस तरह से बच्चियों को बचाने का अभियान चलाया जा रहा है, उसी तरह से महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हमारा वोट उसी को जाएगा जो महिलाओं की सुरक्षा को लेकर खास स्कीम लाएगा। विकास कुमार राणा ने कहा कि गर्ल एजुकेशन की बात मजबूती से रखी। शहर के साथ-साथ रूरल एरिया में भी एजुकेशन के लिए सरकार को विशेष व्यवस्था करनी चाहिये जाए ताकि रूरल एरिया में रहने वाले लोगों को भी उच्च शिक्षा मिल सके। जब उन्हें अच्छी एजुकेशन मिलेगी तभी वह अपने मताधिकार का बेहतर प्रयोग कर सकेंगी। साथ ही स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

देश में आरक्षण को खत्म किया जाए

आरजे ने जैसे ही बेरोजगारी को दूर करने के सॉल्यूशन के बारे में पूछा तो ऋषभ अग्रवाल ने कहा कि एजुकेशन सिस्टम ऐसा होना चाहिये कि बच्चे अपना खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि सरकारों को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि यदि कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहता है तो उसे आसानी से लोन मिल सके। लोन के चक्कर में ढेरों कागज नहीं लगने चाहिए। वहीं मोहित लखवानी ने एक बार फिर महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कहीं महिलाओं का शव मिल रहा है तो कहीं उन पर एसिड अटैक हो रहा है। इसी बीच रतन कुमार ने चर्चा को नई दिशा दी। उन्होंने कहा कि देश में आरक्षण को खत्म किया जाना चाहिए। इसे आर्थिक आधार पर ही बढ़ाया जाना चाहिए, जिससे गरीबों को इसका लाभ मिल सके। अप्रतिश त्रिपाठी और प्रमोद ने उनकी बात का समर्थन किया।

ट्रैफिक को लेकर आई एक आवाज

आरजे मयंक ने सिक्योरिटी, डेवलपमेंट और वीमेन पॉवर सेफ्टी के अलावा जब अन्य मुद्दों पर सवाल पूछे तो लोगों ने शहर के ट्रैफिक व्यवस्था पर सबसे ज्यादा नाराजगी जताई। फिर चाहे वह बिजनेसमैन हो या फिर नौकरी पेशा हर किसी का कहना था कि दुकान जाना हो या फिर जॉब पर, ग्राहकों का आना हो या फिर पार्किग की समस्या हर जगह अव्यवस्था नजर आती है। बिजनेसमैन और जॉब होल्डर्स का कहना है कि शहर के लिए ट्रैफिक व्यवस्था नासूर बन गया है। जब तक सरकार इस मुद्दे पर काम नहीं करती है तब तक न तो विकास संभव है और न ही प्रदेश की उन्नति हो सकती है।

स्वच्छता पर बात नहीं काम हो

चर्चा के आखिरी दौर में सुप्रीत जैन ने कहा कि सफाई के लिए देश में बड़ी-बड़ी बातें हो रही हैं, लेकिन कॉलोनी के लोगों को इसकी फिक्र नहीं है। लोग अभी जहां-तहां कूड़ा डालने से बाज नहीं आ रहे हैं। अंत में प्रखर टंडन और देवेंद्र ने आरक्षण आर्थिक आधार पर देने की बात कही।

बाक्स

सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ

बिजनेसमैन के लिए व्यापारियों पर लगने वाले टैक्स पर लोगों ने कहा कि सरकार को सोचना चाहिए कि व्यापारियों से एक बार ही टैक्स लें ना की बार-बार। एजुकेशन को लेकर कई लोगों की एक राय होगी तभी देश और प्रदेश के साथ हमारा शहर भी विकास करेगा।

कड़क मुद्दा

महिला सुरक्षा को लेकर लोगों ने बेहद गंभीरता दिखाई। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार को एक मजबूत और जमीनी प्लान बनाने की जरूरत है। क्यों हमारा समाज महिलाओं का दुश्मन बना हुआ है। कहीं स्कूली छात्रा को ऑटो चालक किडनैप करता है तो कहीं उन पर एसिड अटैक होता है। यह सब नहीं होता तो आज सेव गर्ल चाइल्ड की जरूरत नहीं पड़ती।

मेरी बात

रजनीश भाटिया ने कहा कि घर से लेकर बाहर तक महिलाएं की सुरक्षा सबसे अहम है। वीमेन सेफ्टी के साथ महिलाओं के लिए रोजगार सबसे अहम मुद्दा है, जिसे देश को सोचना होगा। उनकी एजुकेशन, रोजगार के साथ महिला सुरक्षा पर विशेष बल देने की जरूरत है। ऐसी नीति बननी चाहिए जिससे महिलाओं को सुरक्षा के प्रति उनके भीतर विश्वास पैदा हो सके। इसके अलावा एजूकेशन सिस्टम मजबूत होनी चाहिए।

कोट-

देश की सुरक्षा से बड़ा कोई नहीं है। देशी सुरक्षा के मुद्दे पर राजनीत नहीं होनी चाहिए। ऐसे समय में एक जुट कर देश के प्रति वफादारी दिखानी चाहिए। भारतीय सेना के जांबाजों ने पुलवामा में शहीद हुए हमारे जवानों का हिसाब बराबर कर दिया है। देश हित से ऊपर कुछ भी नहीं है।

खुर्शीद,

महिला सुरक्षा के बारे में कोई सरकार ठोस कदम नहीं उठाती है। कागजों पर प्लान बनाए जाते हैं, लेकिन हकीकत में जमीन पर कुछ नहीं दिखता है। आधी आबादी भी अब अपने अधिकारों को अच्छी तरह पहचानती है। अब महिलाएं भी यह देखती हैं कि कौन सी पार्टी महिला हित के लिए काम कर रही है।

-रजनीश भाटिया

डेवलपमेंट और एजुकेशन के साथ सिक्योरिटी का मुद्दा सबसे अहम है। सरकार को तीनों मुद्दों पर काम करना चाहिए। जब तक लोगों को इन तीनों मुद्दे पर विश्वास नहीं जीतती तब तक कोई भी सरकार सफल नहीं हो सकती है।

- दिव्यांशु

सस्ते एजूकेशन के लिए किसी भी राजनीतिक पार्टी के पास कोई प्लान नहीं है। अब वह दिन नहीं रहे कि पढ़ो और नौकरी तलाशे। अब तो ऐसी एजुकेशन की जरूरत है कि पढ़ने के बाद स्टूडेंट्स को नौकरी तलाशने की जरूरत ही न पड़े।

- अमन गौतम

देश का विकास करना है तो जातिगत आरक्षण अब बंद होना चाहिए। आर्थिक आधार पर ही आरक्षण दिया जाना चाहिए जिससे गरीबों की मदद हो सके। उन्हें प्रमोट किया जा सके।

- मोहित लखमानी

महिलाओं के लिए हमारे देश में गिनी-चुनी स्कीमें ही हैं। महिलाएं शिक्षित और समझदार होगी तभी देश और प्रदेश का विकास होगा। इसलिए जरूरी है कि ऐसी योजनाओं को लाया जाए जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें।

- ऋषभ अग्रवाल

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था और पार्किग बहुत ही गंभीर विषय है। इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस समय समय पर अभियान चलाती है, लेकिन चंद दिनों में ही हालत जस के तस हो जाते हैं। जब तक मजूबत कार्रवाई नहीं होगी तब तक विकास संभव नहीं है।

- विकास कुमार राणा

बॉक्स

वीमेन सेफ्टी मुद्दे पर मिला गिफ्ट हैंपर

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर कई मुद्दों पर चर्चा हुई, लेकिन रजनीश भाटिया ने सबसे अहम मुद्दा वीमेन सेफ्टी और उनके रोजगार पर चर्चा की। आरजे मयंक समेत कई लोगों को पैनल ने उनके मुद्दे की सराहना की और सतमोला की तरफ से उन्हें एक गिफ्ट हैंपर दिया गया।

आज यहां होगी चर्चा

कल राजनीटी मुद्दों पर, चर्चा केडी सिंह बाबू स्टेडियम में दोपहर 12.00 बजे।