-शासन के आदेश पर आलाधिकारियों ने किया मुआयना

-सुरक्षा व्यवस्था की जांच में मिलीं कई खामियां

MEERUT: शासन के आदेश पर रविवार को जिला कारागार का आलाधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया। जिससे जेल प्रशासन में अफरातफरी मच गई। अधिकारियों ने सुरक्षा व सफाई संबंधी मामलों की बारीकी से जांच की। साथ ही पुलिस मुठभेड़ में मारे गए राहुल खट्टा के करीबी कैदियों से पूछताछ भी की।

ये था मामला

रविवार की सुबह लखनऊ गृह विभाग से प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों को फैक्स भेजकर जेलों की तलाशी लेने की बात कही गई थी। उसी के आधार पर रविवार की सुबह 9 बजे जिले के डीएम, एसएसपी, एसपी सिटी, सीओ क्राइम सहित दर्जनों अधिकारियों ने जेल का निरीक्षण किया जिसमें सुरक्षा संबंधी व अन्य अव्यवस्थाओं की जांच की गई।

ये अधिकारी रहे शामिल

जिलाधिकारी पंकज यादव, एसएसपी दिनेश चन्द्र दूबे, एसपी सिटी ओमप्रकाश, एसपी ट्रफिक प्रमोद कुमार, जेल अधीक्षक एचएम रिजवी सहित दर्जनों अधिकारी मौजूद रहे।

ये मिला सामान

जेल की तलाशी के दौरान बीड़ी, सिगरेट, गुटका आदि सामान मिले। अधिकारियों को जेल में गंदगी के ढेर भी लगे मिले थे। जिसको लेकर जेल प्रशासन को व्यवस्था ठीक कराने की हिदायत दी गई हैं।

कैदियों से की पूछताछ

अधिकारियों ने सबसे ज्यादा ध्यान बैरक नंबर क्क् पर दिया। बताया जा रहा है कि उसमें पुलिस मुठभेड़ में मारे गए राहुल खट्टा गिरोह के कैदी बंद है। उस बैरक के कई कैदियों से करीब आधा घंटे तक पूछताछ की गई।

शासन को लिखा पत्र

जेल अधीक्षक एचएम रिजवी ने बताया कि कुछ बंदी रक्षकों की कमी है। जिसके लिए शासन को पत्र के माध्यम से सुचित करा दिया गया है। साथ ही कुछ जगहों पर होमगार्ड लगा दिए गए। हो सकता है आने वाले कुछ दिनों में फिर से जेल में पीएसी लगाई जाए। इसके अलावा आवश्यकता के अनुरूप बंदीरक्षकों की कमी को भी जल्द पूरा किया जाएगा।

वर्जन

ये रूटीन जांच से हटकर जांच थी, शासन ने पूरे प्रदेश की जेलों का निरीक्षण करने के आदेश जारी किए थे। जांच में मामूली सी खामियों के अलावा सब ठीक पाया गया।

-रमित शर्मा, डीआईजी, मेरठ जोन