- इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फीस जमा करने के दिए निर्देश

ALLAHABAD: आखिरकार इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने पोस्ट ग्रेजुएशन की फीस भी ऑनलाइन किए जाने का निर्णय ले लिया है। फ्राइडे से विश्वविद्यालय में ऑनलाइन फीस जमा किए जाने की व्यवस्था को लागू भी कर दिया गया। एयू एडमिनिस्ट्रेशन का यह निर्णय सेशन 2015-16 से लागू होगा।

एचडीएफसी को मिली जिम्मेदारी

बता दें कि एयू में पीजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। जिसके बाद विभागों में प्रवेश प्रक्रिया का आगाज हो चुका है। छात्र पीजी की फीस ऑनलाइन जमा कर सकें। इसके लिए फ्राइडे से एयू की वेबसाइट पर लिंक अवलेबल करवा दिया गया है। फीस से संबंधित समस्त प्रक्रिया का निपटारा एचडीएफसी बैंक से किया जा सकेगा।

लॉ कोर्सेज में भी होगा लागू

इस बावत ऑनलाइन फीस सिस्टम लागू करने में विशेष भूमिका निभाने वाले एयू के फाइनेंस ऑफिसर एके कनौजिया ने बताया कि नए पुराने दोनों तरह के छात्र नए दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। इसमें पीजी में एनुअल और सेमेस्टर दोनों तरह की पढ़ाई करने वाले शामिल हैं। उन्होनें बताया कि आगे विधि समेत सभी कोर्सेज में इसे अपनाया जाएगा। लेकिन क्रेट के लिए फिलहाल इसे शुरु नहीं किया गया है।

साल का दूसरा बड़ा निर्णय है

गौरतलब है कि एयू में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में पहले ही ऑनलाइन फीस जमा किए जाने की शुरुआत की जा चुकी है। उस समय इसका तीव्र विरोध हुआ था। बावजूद इसके बड़ी संख्या में छात्र नई व्यवस्था के पक्ष में थे। छात्रों के बढ़ते रिस्पांस के कारण एयू नें पीजी में भी इसे लागू करने का निर्णय लिया है। इससे पहले एयू ने वार्षिक परीक्षाओं के एडमिट कार्ड ऑनलाइन करने का भी बड़ा फैसला लिया था।