- सिटी में टैंपो चालक कर रहे हैं मनमानी वसूली, न्यूनतम किराए की स्थिति स्पष्ट नहीं

kanpur@inext.co.in

KANPUR। टैम्पो चालक दो कदम के नाम पर सवारियों को 'लूट' रहे हैं। स्थिति ये है कि कई साल पहले अपने ही बनाए गए नियमों को दरकिनार करते हुए टैम्पो चालक दो कदम की दूरी के लिए मनमाना व महंगा किराया वसूल रहे हैं। प्रति सवारी दो से तीन रुपए दिखने वाली ये 'लूट' रोजना हजारों और महीने में लाखों रुपए तक पहुंच जाती है।

हर टैम्पो पर अलग-अलग रेट

सैटरडे को आई नेक्स्ट रिपोर्टर चुन्नीगंज चौराहे पर पहुंचा तो देखा कि विवेक टॉकीज के ठीक सामने एक टैम्पो खड़ा था। रिपोर्टर टैम्पो वाले से बोला कि भाई बस छह बंगलिया तक जाना है तो टैम्पो चालक बोला कि 5 रुपये लगेंगे। इस पर रिपोर्टर बोला कि वहां के तो 3 रुपये लगते हैं। टैम्पो चालक ने टैम्पो की खिड़की की तरफ इशारा किया। जिस पर लिखा था कि 2 कदम के 5 रुपये। इस पर रिपोर्टर बोला कि आगे वाली टैम्पो में 2 कदम के 4 रुपये लिखा है। इसपर टैम्पो वाला बोला कि भाई, बैठना हो तो बैठो नहीं तो आगे बढ़ जाओ।

आखिर सही कौन सा है

सबसे बड़ा सवाल तो ये है कि आखिर इन किरायों में सही कौन सा किराया है। 2 कदम के 3 रुपये, 2 कदम के 4 रुपये या फिर 2 कदम के 5 रुपये। अगर कोई पैसेंजर्स थोड़ी दूरी ही चलकर जाना चाहता है तो इसी असमंजस में रहता है कि कौन से किराए को सही मानकर चला जाए।

आखिर क्या है 2 कदम

2 कदम का मतलब 500 मीटर तक की दूरी तक चलने को कहते हैं। कई साल पहले ये नियम टैम्पो वालों ने बनाया था कि 2 कदम चलने पर 2 रुपये किराया लगेगा। दरअसल कई ऐसे पैसेंजर्स आते थे। जो टैम्पो में बैठने के बाद कुछ ही दूरी पर उतर जाते थे और किराये के नाम पर कभी एक रुपए दे देते थे या कई बार पैसे ही नहीं देते थे। ऐसे में कई बार विवाद भी हो जाता था। इस समस्या से निपटने के लिए ये नियम बनाया गया था कि 2 कदम के 2 रुपये। यानी की 500 मीटर तक की दूरी चलने पर 2 रुपये किराया लगता था। बाद में महंगाई बढ़ी तो उसे 3 रुपये कर दिया गया।

कई रूटों पर होती है मनमानी वसूली

यही नहीं सिटी के कई रूटों पर टैम्पो वाले मनमानी वसूली करते हैं। रिपोर्टर दोपहर 2 बजे रावतपुर चौराहे पर पहुंचा तो वहां पर कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। रिपोर्टर एक टैम्पो चालक के पास गया और विजय नगर चलने के लिए किराया पूछा तो टैम्पो चालक ने 10 रुपये किराया बताया। रिपोर्टर बोला कि रावतपुर से विजय नगर 4 किमी। दूर है, जिसका किराया तो 7 रुपये होना चाहिए तो टैम्पो वाला बोला कि भाई बहुत महंगाई हो गई है, इतना ही किराया लगेगा।

अन्य जगह के रेट

- रावतपुर से सीटीआई चौराहा की दूरी 5 किमी है, जिसका किराया 8 रुपये है, लेकिन 10 रुपये किराया वसूलते हैं।

- रावतपुर से गोविंदनगर 7 किलोमीटर दूर है, जिसका किराया 10 रुपये है, लेकिन 15 रुपये वसूले जा रहे हैं।

- रावतपुर से बारादेवी की दूरी 9 किलोमीटर है, किराया 10 रुपये है, लेकिन वसूली 20 रुपये की होती है।

5 साल के बच्चे का भी पूरा किराया

टैम्पो वाले 5 साल तक के बच्चे का भी पूरा किराया ले लेते हैं। रिपोर्टर ने रावतपुर चौराहे पर देखा कि एक महिला अपने बच्चे के साथ थी। वो गोविंद नगर जा रही थी। महिला जैसे ही बच्चे को लेकर अंदर बैठने लगी तभी टैम्पो चालक बोला कि बच्चे का पूरा पैसा लगेगा। इस पर महिला बोली की बच्चे को गोद में बैठा कर जाऊंगी, तो टैम्पो चालक बोला कि ऐसा नहीं चलेगा, किराया तो पूरा ही लगेगा।

मनमाना किराया वसूलना गलत है। प्रवर्तन दल को सक्रिय करके ऐसे टैम्पो चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- वीके सोनकिया, आरटीओ