डाकघर से ही मिलेगी बैंक की सभी सुविधाएं

तीन साल पहले मिली थी मंजूरी, अब निर्धारित की गई तारीख

Meerut. आखिरकार लंबे इंतजार के बाद डाकघर की ओर से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक को शुरू करने की तारीख निर्धारित कर दी गई. इंडियन पोस्ट पेमेंट की शुरुआत सभी शहरों में एक साथ होगी. इस कारण इसे शुरू करने में देरी हो रही थी.

ये मिलेगा फायदा

पोस्ट ऑफिस में डिजिटल बैंकिंग सर्विस शुरू होगी. इससे खाताधारक अपने अकाउंट से किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. पोस्ट ऑफिस में अभी तक 2 लाख से 2.50 लाख बचत खाताधारक हैं. इनमें 1.50 लाख तक पोस्ट आफिस सेविंग बैंक अकांउट है. बाकी बचत खातों में मंथली इन्कम स्कीम और रेकरिंग डिपाजिट शामिल है.

ऐप से भी पेमेंट

पेमेंट बैंक शुरु होने के बाद से खाताधारक अपने खाता को ऐप के जरिए भी अपडेट कर सकता है. ऐप के जरिए से सभी स्कीमों में पैसा आनलाइन ही जमा किया जा सकता है.

तीन साल पहले मंजूरी

गौरतलब है कि पेमेंट बैंक की परिकल्पना रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन ने की थी. नवंबर 2014 में डाक विभाग ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पेमेंट्स बैंक के लिए आवेदन किया गया था. और सितंबर 2015 में इसे मंजूरी मिल गई थी. माना जा रहा है कि इससे बैंकिग सेक्टर में विविधता आएगी. अब तक बैंकिग व्यवस्था से दूर रही जनता भी जुड़ेगी. उपभोक्ता अपने पहचान पत्र के जरिए इससे जुड़ सकते हैं. इससे बैंक खाता खुलवाने के झंझटों से आप बच सकते है.

लंबे इंतजार के बाद उद्घाटन की तिथि तय की गई है. सभी जगहों पर इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक को एक साथ शुरु किया जाएगा. इस कारण से कार्य में देरी हो रही थी.

पीडी रैगर, डाक अधीक्षक, मेरठ