- सोलह अगस्त से सभी अवर निबंधन कार्यालयों में लागू हो रही व्यवस्था

- अब तक क्रेता-विक्रेता और गवाह की ही तस्वीर लगती रही है

PATNA : जमीन की रजिस्ट्री वाले दस्तावेज पर अब उस निबंधन कार्यालय के रजिस्ट्रार की भी तस्वीर लगाई जाएगी। क्म् अगस्त से पूरे बिहार में यह व्यवस्था शुरू की जा रही है, प्रथम चरण में सभी अवर निबंधन कार्यालयों में और दूसरे चरण में सभी जिला निबंधन कार्यालयों में यह लागू होगा। मालूम हो कि जमीन से जुड़े दस्तावेज के निबंधन दस्तावेज में अभी तक सिर्फ क्रेता और विक्रेता और दो गवाह की तस्वीर लगाई जाती थी। लेकिन नई व्यवस्था के तहत निबंधक की तस्वीर भी अनिवार्य रूप से होगी।

क्यों हो रहा है ऐसा

निबंधन विभाग की मानें तो यह व्यवस्था निबंधकों को और अधिक जवाबदेह बनाने के उद्देश्य से लागू हो रही है। अभी डॉक्यूमेंट पर निबंधकों के हस्ताक्षर ही रहते हैं। यह बात सामने आ रही थी कि डाक्यूमेंट पर निबंधकों द्वारा थोक में हस्ताक्षर किए जा रहे थे। उसके कंटेंट या फिर अन्य चीजों के अध्ययन का समय उनके पास नहीं रहता था। दस्तावेजों का गहराई से अध्ययन नहीं हो पाने की वजह से कुछ जगहों से फर्जीवाड़े की बात भी उजागर हुई थी। अब जब संबंधित निबंधक की तस्वीर अनिवार्य की जा रही है तो सतर्कता बढ़ेगी। जिस दिन तस्वीर ली जाएगी उस दिन और समय का भी उल्लेख रहेगा। इसलिए निबंधन के समय निबंधक की मौजूदगी अनिवार्य होगी।

एक निबंधक को किया निलंबित

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार विभाग के प्रधान सचिव केके पाठक द्वारा प्रतिदिन सुबह अवर निबंधन कार्यालयों में तैनात निबंधकों को फोन किया जा रहा है। इसी समय उक्त दफ्तर में तैनात किसी दूसरे कर्मी को भी फोन कर यह सुनिश्चित किया जाता है कि निबंधक दफ्तर में हैं या नहीं। इस क्रम में गलत सूचना दिए जाने पर हाल ही में एक निबंधक को निलंबित भी किया गया है।