टाउन वेंडिंग कमेटी की मीटिंग में प्लान को दी गई सहमति

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शनिवार को टाउन वेंडिंग कमेटी की मीटिंग में सीएमपी कॉलेज के सामने, एजी ऑफिस सब्जी मंडी के पास और लक्ष्मी टाकीज से मास्टर जहरूल हसन रोड पर वेंडिंग जोन बनाकर करीब 402 दुकानदारों को बसाने का निर्णय लिया गया। यहां तक तो ठीक है लेकिन एक फैक्ट यह भी है दो स्थानों पर पहले भी वेंडिंग जोन डेवलप करने के प्रस्ताव को ओके किया जा चुका है लेकिन साल भर से अधिक समय बीतने के बाद भी किसी एक का भी अस्तित्व सामने नहीं आया है।

एजेंसी ने रखा प्रस्ताव

मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, नगर आयुक्त डॉ। उज्जवल कुमार की अध्यक्षता में टाउन वेंडिंग कमेटी की मीटिंग शनिवार को नगर निगम सदन सभाकक्ष में हुई। इसमें टाउन वेंडिंग जोन के साथ ही दुकानें बनाने वाली कंपनी के प्रतिनिधि ने शहर में तीन नए एरिया को वेंडिंग जोन के रूप में चिह्नित कर डेवलप करने का प्रस्ताव रखा। इसे समिति के सदस्यों ने सर्व सम्मति से पारित कर दिया।

402

दुकानों को बसाया जाएगा तीनों स्थानों पर

21

दिनों में दुकानें बनाकर सभी को किया जाएगा शिफ्ट

60

दुकानें बनेंगी सीएमपी कॉलेज के सामने

310

दुकानें बनायी जाएंगी एजी ऑफिस सब्जी मंडी के पास

32

दुकानें बनायी जाएंगी लक्ष्मी टॉकिज से मास्टर जहरूल हसन रोड पर

(नोट: वेंडिंग जोन एरिया में सीएमपी के सामने और एजी ऑफिस सब्जी मंडी के पास पार्किंग की भी व्यवस्था होगी। शौचालय के साथ ही वहां बैठने की भी व्यवस्था की जाएगी.)

300 रुपये में होगा पंजीकरण

नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा सर्वे कराकर 13800 पटरी दुकानदार चिह्नित किए गए हैं। अभी इनका पंजीकरण नहीं हुआ है। मिटिंग में पंजीकरण राशि पर चर्चा हुई। पहले 500 रुपये का प्रस्ताव रखा गया। चर्चा के बाद इसे 300 रुपये कर दिया गया।

तीन सप्ताह में डेवलप करें

नगर आयुक्त ने तीन सप्ताह के अंदर वेंडिंग जोन को डेवलप कर दुकानदारों को बसाने का आदेश दिया। टाउन वेडिंग कमेटी के सदस्य रविशंकर द्विवेदी की तरफ से सदस्यों को आई कार्ड दिए जाने की मांग की गई। नगर आयुक्त ने सहमति दी।

कैंसिल की गई नो वेंडिंग लिस्ट

मार्च 2017 में तैयार नो वेंडिंग जोन की लिस्ट को समिति के सामने रखा गया। इसमें पुराने शहर की जान स्टेशन और चौक रोड को नो वेंडिंग जोन घोषित किया गया था। समिति के सदस्य बिगुन तिवारी ने नो वेंडिंग जोन का विरोध किया। कहा कि 50 साल से अधिक पुराने शहर के किसी भी प्राकृतिक बाजार को नो वेंडिंग जोन नहीं किया जा सकता है। यह एक्ट में उल्लेख है। प्राकृतिक बाजार को न छेड़ा जाए। ठेले वालों को टैग लगाकर ठेले का आवंटन किया जाए। मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी और नगर आयुक्त डॉ। उज्जवल कुमार ने इस आपत्ति पर सहमति जताई। कहा कि इसे व्यवस्थित किया जा सकता है। डूडा अधिकारी प्रतिभा श्रीवास्तव, राजकुमार श्रीवास्तव, समिति सदस्य पार्षद कुसुमलता गुप्ता, मुकुंद तिवारी, व्यापारी अरुण केसरवानी, स्ट्रीट हाकर वेंडिंग कमेटी के पदाधिकारी रविशंकर द्विवेदी आदि मौजूद रहे।